बिहार में शिक्षा की ऐसी की तैसी : ठेंगे पर केके पाठक का आदेश, समय से पूर्व ही स्कूल में लटका देते हैं ताला

Edited By:  |
Reported By:
thenge par acs kk pathak ka aadesh,  2 baje hi school me latka mila tala, principal shikshak sabhi mile farar thenge par acs kk pathak ka aadesh,  2 baje hi school me latka mila tala, principal shikshak sabhi mile farar

नवादा : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा पूरे बिहार में लगातार शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता में सुधार लाने की कवायद की जा रही है। इस दौरान केके पाठक लगातार कई स्कूलों का निरीक्षण भी कर रहे हैं। वहीं इसी बीच एक खबर ऐसी भी सामने आ रही है जिसमे बताया जा रहा है कि स्कूल के शिक्षक ही साहब के आदेश की ऐसी की तैसी करने में जुटे है।


मामला नवादा के रजौली इलाके का बताया जा रहा है जहां प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय चपहेल के प्रधानाध्यापक और शिक्षक अपर मुख्य सचिव के दिए आदेश को धता बता अपनी मनमानी करते नजर आए। गौरतलब है कि अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेशानुसार विद्यालय का संचालन 5 बजे तक करना है। क्योंकि दक्षता के तहत कमजोर छात्र और छात्राओं को विशेष क्लास चलाकर शाम 4 बजे से शिक्षा देना है। लेकिन प्राथमिक विद्यालय चपहेल के प्रधानाध्यापक सुजीत कुमार और वहां तैनात के शिक्षकेत्तर कर्मी अपर मुख्य सचिव के आदेश को तांक पर रख कर अपने मनमर्जी के समयानुसार विद्यालय बंद कर घर चले जाते है।


इस मामले की खुलासा तब हुआ जब कुछ ग्रामीणों विद्यालय पहुंचे। स्कूल पहुंचे ग्रामीणों को दोपहर 2 बजकर 32 मिनट में ही सभी कक्षा सहित विद्यालय के कार्यालय में ताला लटका मिला। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि इन विद्यालयों का रेगुलर निरीक्षण किया जाये ताकि तय समय तक विद्यालय का संचालन हो सके और बच्चों का भविष्य संवर सके। स्कूल के प्रांगण में खेल रहे बच्चों से पूछने पर पता चला कि सभी शिक्षक 2:00 बजे ही विद्यालय को बंद करके चले गए हैं। हालांकि बच्चों ने यह भी बताया कि मध्यान्ह भोजन बनाया गया था।

वहीं इस संबंध में पूछे जाने पर प्रधानाध्यापक सुजीत कुमार ने बताया कि मैं बैंक के काम से रजौली आ गया था। जिसके बाद विद्यालय बंद है या चालू इसकी जानकारी मुझे नही है। स्कूल में तैनात शिक्षिका को इसकी जवाब देही सौंपी गई थी। इधर इस संबंध में पूछे जाने पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कुमुद नारायण ने कहा कि मैं किसी कार्य से पटना आया हूं। अगर किसी के द्वारा आवेदन मिलती है तो जांच कर कार्यवाई की जाएगी।


Copy