शोभा की वस्तु बनी पानी टंकी और चापाकल : नवादा के गांगन बुजुर्ग के 130 परिवार पेयजल के लिए परेशान..

Edited By:  |
Reported By:
The tank and hand pump of the naljal scheme are a thing of beauty in Nawada. The tank and hand pump of the naljal scheme are a thing of beauty in Nawada.

NAWADA:- जिले के रजौली प्रखंड क्षेत्र के फरका बुजुर्ग पंचायत अंतर्गत गांगन बुजुर्ग गांव के लोग पेयजल के लिए परेशान हैं. नल-जल योजना की मोटर और चापालक के खराब रहने की वजह से लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है और लोगों को दूरदराज से पानी ढोकर लाना पड़ रहा है.


मिली जनकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल सात निश्चय योजना अंतर्गत हर घर नल का जल द्वारा 11 लाख 3 हजार 731 रुपए की लागत से 130 घरों में शुद्ध जलापूर्ति के लिए पानी का टंकी लगाया गया है, जो बराबर बंद रहता है. कभी मोटर जल जाने के कारण,तो कभी लेयर भाग जाने के कारण पानी का टंकी बंद रहता है। जिससे 130 घरों के लोगों को पानी पीने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

इस संबंध में वार्ड सदस्य बेबी देवी के प्रतिनिधि ने बताया कि पानी के टंकी में पानी नहीं आने व मोटर खराब होने की शिकायत दर्जनों बार पीएचईडी विभाग को दिया गया। उसके बाद भी किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया गया ।वहीं गांव में लगे पहाड़ी चापाकल भी बेकार हो गया है। जिसका शिकायत चापाकल बनाने वाले विभाग के मिस्त्री को भी दिया गया ।उसके बाद भी किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया गया है। पूरे गांगन बुजुर्ग गांव में चार पहाड़ी चापाकल लगा हुआ है चारों का चारों बेकार पड़ा हुआ है। लोग दूर -दराज से नदी व आहर पोखर से पानी पीने को मजबूर है ।

इस संबंध में ग्रामीण गणेश राजवंशी, बिगन राजवंशी व भोला यादव ने बताया कि पेयजल का भारी संकट इस गांव में है ।जिसकी सूचना फरका बुजुर्ग पंचायत के मुखिया के साथ-साथ विभाग को भी दिया गया है ।लेकिन किसी प्रकार का कार्रवाई नहीं होने से लोग गंदे पानी पीने को मजबूर हैं।जबकि पानी टंकी के पास जलापूर्ति का समय प्रातः -6 बजे से 10 बजे,दोपहर 12 बजे से 1 बजे,शाम 5 बजे से 7 बजे तक लेकिन यह नियम के अनुसार कभी जलापूर्ति ही नहीं किया गया है।सिर्फ जलापूर्ति का समय दर्शा दिया गया है। इस संबंध में बीडीओ अनिल मिस्त्री ने बताया कि पीएचईडी विभाग के जेई को जानकारी दे दिया जाएगा और जल्द ही निदान निकाला जाएगा।


Copy