तय कीमत से महंगा बिक रहा यूरिया : आक्रोशित किसानों ने कृषि सलाहकार को घेरा, खम्भे से बांध किया प्रदर्शन

Edited By:  |
tay kimat se mahanga bik rha uria tay kimat se mahanga bik rha uria

मोतिहारी : खबर है मोतिहारी से जहां निर्धारित सरकारी दर से ज्यादा दामो में यूरिया कि बिक्री को लेकर आक्रोशित किसानों ने कृषि सलाहकार को ही घेर लिया। इतना ही नहीं लोगों ने कृषि सलाहकार को बिजली के खम्बे से बांध कर जोरदार प्रदर्शन किया है। वहीँ सूचना पर पहुंचे तुरकौलिया बीडीओ और अनुमंडल कृषि पदाधिकारी के आश्वासन पर मामला शांत हुआ।

मामला जिले के तुरकौलिया थाना छेत्र के माधोपुर चौक इलाके का है जहाँ एक उर्वरक दुकान के समीप निर्धारित सरकारी दर से ज्यादा दामो में किसानों से यूरिया कि बिक्री कि जा रही है। जिस बात को लेकर किसान आक्रोशित थे। इस बीच मौके पर पहुचे किसान सलाहकर को आक्रोशित किसानों का शिकार होना पड़ा। किसानों ने उन्हें धर लिया और फिर वही पर कृषि सलाहकर को बिजली के खंबे में बांध कर अपना विरोध जताया ।

जानकारी मिल रही है कि विभाग से दुकानदार को जितना उर्वरक दिया गया था उसका 90 % यूरिया रात्रि में 300 से 500 रूपए में वितरित कर दिया गया । जबकि नियम के अनुसार यूरिया को कृषि विभाग के कर्मी के देख रेख में वितरण करने का नियम बनाया गया है ताकि यूरिया ज्यादा दामो में न बिके या कालाबाजारी न हो पर आज सुबह जैसे ही कृषि सलाहकर माधोपुर चौक पहुचे यूरिया बंटवाने , तबतक पहले से किसान एकत्रित हुए थे और वे आक्रोशित इस लिये थे की दुकानदार यूरिया देने से इंकार कर दिया था । जिसके बाद मौके पर पहुचे कृषि सलाहकार को किसानों ने बिजली के खंबे में बांध दिया और प्रदर्शन करने लगे । इस बीच कृषि सलाहकर के फोन करने पर मौके पर तुरकौलिया बीडीओ और अनुमंडल कृषि पदाधिकरी मौके पर पहुचे और तब जाकर उसे बंधक से मुक्त कराया गया ।

वही अनुमंडल कृषि पदाधिकारी प्रभात वर्मा ने बताया कि किसानों कि शिकायत है कि दुकानदार द्वारा निर्धारित दर से ज्यादा में देर रात्रि में यूरिया को बेच दिया गया है जिसको लेकर किसानों में आक्रोश व्याप्त है अब या मामले की जाँच कर आगे की कार्यवाई कि प्रक्रिया की जा रही है।


Copy