स्थानीय किसानों में आक्रोश : खरौंधी में बीज बनाने वाली कंपनी बायर की टीम ने कई दुकानों में डुप्लिकेट बीज किया बरामद, जानें पूरा मामला........

Edited By:  |
Reported By:
sthaniye kisano mai aakrosh sthaniye kisano mai aakrosh

गढ़वा: बड़ी खबरगढ़वा से जहां खरौंधी थाना क्षेत्र में बीज बनाने वाली बायर की एक टीम ने खरौंधी बाजार में अपनी कंपनी के डूबलिकेट बीज बनाने का पर्दाफाश किया है. कंपनी के लोगों ने इस दौरान भारी मात्रा में उनकी कंपनी का लोगो लगा हुआ नकली बीज एवं धान का पैकेट मिला. इस घटना के बाद स्थानीय किसानों में आक्रोश हो गया और आरोपी बीज दुकानदार पर कार्रवाई की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया.

गौरतलब है कि गढ़वा जिले के खरौंधी मुख्य बाजार में शनिवार को बीज बनाने वाली कंपनी बायर की एक टीम ने बाजार के लगभग आधा दर्जन बीज दुकान की जांच की. बीज भंडार की दुकानदार अरुण मेहता,अर्जुन साह,कृष्णा साह,दुर्गा साह के दुकान से बायर कंपनी की डुप्लिकेट बीज मिला. इसके बाद जांच कर्ता कृष्णा साह के नवनिर्मित चंदनी में स्थित मकान जिसमें बीज का गोदाम का जांच किया जिसमें सकड़ों बायर कंपनी के 6444 धान का पैकेट डुप्लिकेट मिला. एवं मक्का का डुप्लिकेट पैकेट पाया.

वहीं उसी गोदाम में हजारों खाद का बोरा गोदाम में पाया गया. साथ हीं पैकिंग करने के कई मशीन तथा डीएपी खाद का न्यू खाली बोरा मिला. जांच टीम ने बायर का धान का पैक किया हुआ डुप्लिकेट पैकेट को जब्त कर खरौंधी थाना ले गई.

खाद पर जांच टीम के द्वारा बताया गया कि खाद कृषि विभाग से संबंधित मामला है. कृषि पदाधिकारी ही संज्ञान में लेकर कार्रवाई कर सकते हैं. इस दौरान जांचकर्ता टीम के रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर खरौंधी बाजार में बीज दुकानदारों की जांच की गया है,जिसमें कृष्णा साह के दुकान तथा गोदाम से व्यापक पैमाने से डुप्लिकेट धान बायर कंपनी का खाली पैकेट तथा मक्का का डुप्लिकेट बीज प्राप्त हुआ है. जब्त कर थाना को सुपूर्त किए हैं और कार्रवाई के लिए थाना में आवेदन दिए हैं.


Copy