शिक्षा विभाग का व्यवस्था भगवान भरोसे : कस्तूरबा विद्यालय की 61 छात्रायें देर रात पहुंची चाईबासा, सांसद गीता कोड़ा ने प्रशासन से जांच कर कार्रवाई करने का दिया निर्देश

Edited By:  |
Reported By:
shikchha vibhag ka vyav shikchha vibhag ka vyav

चाईबासा : बड़ी खबर चाईबासा से जहां खूंटपानी प्रखंड के कस्तूरबा गांधी विद्यालय की61बालिकाएं वार्डेन के खिलाफ शिकायत लेकर आधी रात को स्कूल से पैदल डीसी दरबार के लिए चाईबासा निकल गई. खबर की जानकारी मिलने पर सिंहभूम के सांसद गीता कोड़ा ने मामले पर संज्ञान लेते हुए तुरंत जिले के उपायुक्त अनन्य मित्तल को इसकी जानकारी दी.मौके पर कांग्रेस के कार्यकर्ता भी पहुंच गए.कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने विद्यालय प्रबंधन पर कई आरोप लगाये.

बताया जा रहा है कि खूंटपानी प्रखंड के कस्तूरबा गांधी बालिका अवासीय विद्यालय की वार्डेन छात्राओं से पढ़ाने के बजाय शौचालय की सफाई से लेकर कई अन्य तरह की काम लेती हैं. इन्हीं सब मामलों को लेकर खूंटपानी प्रखंड के कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं का सब्र का बांध रविवार की देर रात टूट गया. स्कूल के वार्डेन सुशीला टोपो के प्रताड़ना से तंग आकर सभी छात्रा देर रात करीब तीन चार बजे 17 किमी सफर तय कर अपनी आपबीती सुनाने के लिए खूंटपानी से चाईबासा पहुंच गई. इसकी सूचना पर सांसद गीता कोड़ा ने जिला उपायुक्त,डीएसई और डीईओ को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

छात्राओं ने वार्डेन से परेशान होकर देर रात इतना बड़ कदम उठा लिया.लेकिन न तो विद्यालय के वार्डेन और न ही सुरक्षा प्रहरी को इसकी भनक तक लगी. अगर रात में उन बच्चियों के साथ कुछ अनहोनी हो जाती तो इसका जिम्मेबार कौन होता?इधर बच्चियों ने अपने परिजन को इस घटना की जानकारी किसी तरह दूरभाष पर दिया. इसकी सूचना जब सांसद गीता कोड़ा को मिली तो मामले को संज्ञान में लेते हुए उपायुक्त,डीईओ और डीएसई को फोन कर मामले की जांच कर दोषी के विरूद्ध कार्रवाई करने और बच्चियों की समस्याओं का समाधान कराये जाने को कहा.

इधर जब छात्राओं से बात की गई तो छात्राओं ने कहा कि विद्यालयके वार्डेन के द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है. शौचालय की सफाई, विद्यालय में झाडू लगाना, मैदान सफाई कराना और विना वजह गैदरिंग कराने के नाम पर चंदा वसूलना, नाश्ता,भोजन आदि में गुणवत्तापूर्ण सामान नहीं दिया जाता है. यदि इन सब कार्य को लेकर शिकायत की जाती है तो वार्डेन द्वारा प्रताड़ित किया जाता है.


Copy