स्कूल के समय में बदलाव की मांग : झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने शिक्षा सचिव को लिखा पत्र, कहा-बढ़ती गर्मी से जन जीवन पर हो रहा प्रतिकूल असर

Edited By:  |
Reported By:
school ke samay mai badlaw ki mang school ke samay mai badlaw ki mang

लोहरदगा: झारखंड पेरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने झारखंड के शिक्षा सचिव से बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूल के समय सारणी में बदलाव की मांग की है. उन्होंने इस संबंध में मेल के माध्यम से एक पत्र शिक्षा सचिव को भेजा है.

झारखंड पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने अपने पत्र में लिखा है कि राजधानी रांची सहित राज्य के विभिन्न जिलों में मौसम में बदलाव के साथ लगातार बढ़ती गर्मी से जन जीवन पर इसका सीधा असर हो रहा है. ऐसे में स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर हो रहा है. कई बच्चों को बुखार के साथ गम्भीर बीमारियों से जूझना पड़ रहा है. वहीं कई बच्चे को उल्टियां,दस्त,सिर में दर्द आदि भी हो रही है जिसकी कई शिकायत विभिन्न स्कूलों के अभिभावकों द्वारा संघ को मिल रहा है.

अजय राय ने पत्र में कहा है कि राजधानी रांची,बोकारो,धनबाद,जमशेदपुर,हजारीबाग,गिरिडीह,लोहरदगा,पलामू,देवघर सहित विभिन्न जिलों में तापमान40के पार जा चुका है और पारा में लगातार बढ़ोतरी हो ही रही है. इसके बावजूद बच्चे प्रातः6:00बजे से संध्या4:00तक स्कूलों से आना-जाना कर रहे हैं जिसके कारण इनके स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर देखा जा सकता है. अजय राय ने बताया कि शहर के ज्यादातर हॉस्पिटल व विभिन्न डॉक्टरों के क्लीनिक का सर्वे भी करा कर देखा जा सकता है कि किस तरह से वहां मरीजों की संख्या बढ़ रही है जिसमें बच्चों की संख्या काफी है. इस संबंध में मौसम विभाग की ओर से भी दिन में बाहर निकलने से परहेज करने की अपील की जा रही है.

उन्होंने विभाग से आग्रह करते हुए कहा है कि हर जिले के तापमान को देखते हुए वहां सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों के समय सारणी में बदलाव करें ताकि छोटे-छोटे बच्चों को गर्मी से बचाया जा सके और उनकी पढ़ाई भी बाधित ना हो.


Copy