राहुल गांधी का हिन्दू पर बयान...मचा घमासान : लोकसभा में जमकर हुआ हंगामा, PM मोदी और शाह ने भी बीच में टोका

Edited By:  |
 Ruckus in Lok Sabha over Rahul Gandhi's statement  Ruckus in Lok Sabha over Rahul Gandhi's statement

NEW DELHI :लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी के एक बयान पर खूब हंगामा हुआ। लोकसभा में नेता विपक्ष के तौर पर राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए एक बयान ने हंगामा खड़ा कर दिया। दरअसल, राहुल गांधी ने कहा कि जो खुद को हिंदू कहते हैं, वह हिंसा-हिंसा करते हैं। इसे लेकर सदन में जबरदस्त हंगामा हुआ।

राहुल गांधी के इस बयान पर खुद पीएम मोदी ने राहुल गांधी के भाषण के बीच उन्हें टोका और कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसा से जोड़ना ठीक नहीं है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी राहुल गांधी पर जमकर पलटवार किया। अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को इस बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए।

राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं, वह 24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा ; नफरत-नफरत- नफरत; असत्य-असत्य-असत्य करते रहते हैं। ये हिंदू हैं ही नहीं। आप हिंदू हो ही नहीं। हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सत्य के साथ खड़े होने चाहिए। सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए। अहिंसा फैलाना चाहिए।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने बीच में उठकर राहुल गांधी को टोका और कहा कि यह बात बहुत गंभीर है। पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना गंभीर विषय है। इस पर राहुल गांधी ने जवाब दिया कि मैंने भाजपा को हिंसक कहा। भाजपा पूरा हिंदू समाज नहीं है। RSS पूरा हिंदू समाज नहीं है।

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नियमों के तहत इस तरह के बयान नहीं दिए जाने चाहिए। राहुल गांधी को इस तरह के बयान के लिए सदन में माफी मांगनी चाहिए।

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि आपने हर व्यक्ति के लिए डर का पैकेज दिया। रोजगार तो आपने खत्म कर दिया। अब नया फैशन निकला है NEET। एक प्रोफेशनल स्कीम को आपने कॉमर्शियल स्कीम में तब्दील कर दिया। गरीब मेडिकल कॉलेज नहीं जा सकता। पूरा का पूरा एग्जाम अमीर बच्चों के लिए बनाया है। हजारों करोड़ रुपये बन रहे हैं और कॉमर्शियल पेपर आपने जो बना रखे हैं, सात साल में 70 पेपर लीक हुए हैं। प्रेसिडेंट एड्रेस में न पेपर लीक की बात होगी और न अग्निवीर की बात होगी। हमने एक दिन के डिस्कशन की मांग की। सरकार ने बोला - नहीं, नहीं हो सकता।

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के लिए पहली बार किसी राज्य से स्टेटहुड छिना गया. जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छिना गया. उन्होंने मणिपुर का मुद्दा उठाया और कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के लिए ये एग्जिस्ट ही नहीं करता. हम मणिपुर गए और प्रधानमंत्री से यह अपील की कि मणिपुर को बचाइए. उनकी ओर से कोई जवाब नहीं आया. इस पर किसी ने जवाब के लिए कहा. फिर राहुल गांधी ने कहा कि इस पर जवाब नहीं आएगा.

इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर इनके लिए एग्जिस्ट ही नहीं करता। उन्होंने एक राहत शिविर में जाने का जिक्र करते हुए कहा कि पता नहीं क्या ट्यूनिंग हो गई इनकी भगवान से। रात आठ बजे भगवान का मैसेज आया होगा, मोदीजी नोटबंदी कर दीजिए। डायरेक्ट ऊपर से आया मैसेज खटाक, खटाखट खटाखट ऑर्डर आते हैं। इस पर स्पीकर ने कहा कि पीएम नेता सदन होते हैं, हमें इनका सम्मान करना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि मैं सम्मान करता हूं, ये मैं नहीं कह रहा, इनके शब्द हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों ने ये कहा कि 16 लाख करोड़ उद्योगपतियों का कर्जा माफ हो सकता है तो हमारा भी थोड़ा-सा कर दीजिए। किसान ने एमएसपी मांगा। आपने कहा क्या। आपने कहा कि आपको ये नहीं मिलेगी। इस पर सरकार की ओर से शिवराज सिंह चौहान ने आपत्ति जताते हुए कहा कि ये गलत बयानी कर रहे हैं। एमएसपी पर खरीद जारी है। उनकी सरकार थी, तब बताएं कि एमएसपी पर कितनी खरीद होती थी। ये सत्यापित करें कि एमएसपी पर खरीद नहीं हो रही। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि एमएसपी विथ लीगल गारंटी सर, नॉट जस्ट एमएसपी।

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के लिए हमने जो भूमि अधिग्रहण बिल तैयार किया था, सही मुआवजा दिलाने के लिए, उसे आपने रद्द कर दिया. सत्ता पक्ष की ओर से ऑथेंटिकेट करने की मांग पर राहुल ने कहा कि कर देंगे ऑथेंटिकेट.उन्होंने कहा कि किसानों को डराने के लिए तीन नए कानून लाए. प्रधानमंत्रीजी ने कहा आपके फायदे के कानून हैं. सच्चाई थी कि ये अंबानी-अडानी के फायदे के कानून थे. किसान सड़क पर आ गए. आप किसानों से बात तक नहीं करते. आप गले नहीं लगते, आप उन्हें आतंकी कहते हो. आप कहते हो ये सब आतंकी हैं. इस पर अमित शाह ने आपत्ति जताते हुए कहा कि वे इसे ऑथेंटिकेट करें. आप नियमों के परे जाकर उन्हें रियायत दे रहे हो, ऐसे नहीं चल सकता. राहुल गांधी ने कहा कि हमने किसानों के लिए सदन में मौन की बात की, आपने वो भी नहीं किया.

राहुल गांधी ने कहा कि इनकम टैक्स, ईडी सब स्मॉल बिजनेस ऑनर्स के पीछे पड़े रहते हैं जिससे अरबपतियों का रास्ता साफ हो. मैं गुजरात गया था, टेक्सटाइल इंडस्ट्री वालों ने बताया कि अरबपतियों का रास्ता साफ करने के लिए जीएसटी लाया गया. इस पर किसी ने कहा कि गुजरात भी जाते हैं क्या. राहुल गांधी ने कहा कि जाता रहता हूं. उन्होंने ये भी कहा कि इस बार गुजरात में आपको हराएंगे. लिख के ले लो आपको इस बार गुजरात में हराएंगे.