Bihar Politics : RJD एमएलसी सुनील सिंह विधान परिषद से बर्खास्त, जानिये क्यों छीनी गई सदस्यता

Edited By:  |
RJD MLC Sunil Singh Membership Canceled RJD MLC Sunil Singh Membership Canceled

पटना : बिहार विधान परिषद से RJD MLC सुनील कुमार सिंह को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नकल करने के मामले में उनपर कार्रवाई की गई. उनकी सदस्यता रद्द कर दी गयी है. विधान परिषद की आचार समिति की जांच रिपोर्ट के आधार पर सुनील सिंह पर कार्रवाई की गई है. सदन में असंसदीय और अमर्यादित व्यवहार के आरोप में उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई. सुनील सिंह के अलावा RJD के एक और सदस्य पर कार्रवाई की गई है. कारी साहेब को अगले सत्र के लिए दो दिन के लिए निलंबित किया गया है.

असंसदीय और अमर्यादित व्यवहार का था आरोप

दरअसल पिछले दिनों RJD MLC सुनील कुमार सिंह ने नीतीश कुमार की मिमिक्री करते हुए सीएम का उपहास किया था. मुख्यमंत्री के खिलाफ उन्होंने आपत्तिजनक टिप्पणी की थई. 13 फरवरी 2024 को राज्यपाल की अभिभाषण पर नीतीश कुमार के धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान सुनील सिंह पर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगा. JDU MLC भीष्म सहनी ने इस संबंध में आचार समिति के समक्ष याचिका दायर की थी. विधान परिषद की आचार समिति को जांच का जिम्मा दिया गया था. आचार समिति के अध्यक्ष सह विधान परिषद के उप सभापति प्रो. रामवचन राय ने गुरूवार को सभापति अपनी रिपोर्ट सौंप दी. जिसमें MLC पर लगाये गये आरोपों को सही करार दिया. और अनुशासनात्मक कार्रवाई की अनुशंसा कर दी.

आचार समिति की रिपोर्ट पर सभापति की कार्रवाई

शुक्रवार को आचार समिति की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए सभापति अवधेश नारायण सिंह ने सुनील कुमार सिंह की सदस्यता रद्द करने का आदेश दिया. विधान परिषद की आचार समिति ने शुक्रवार को अपनी अनुशंसा पारित कर दी। इसके बाद सुनील सिंह अब विधान परिषद के सदस्य नहीं रहे. समिति ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मिमिक्री के मामले में अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी थी. यह रिपोर्ट गुरुवार को सदन में पेश की गई थी और शुक्रवार को इसे पारित कर दिया गया। इस मामले में राजद के एक अन्य सदस्य कारी साहेब को भी सजा मिली है। उन्हें अगले सत्र के लिए दो दिन का निलंबन दिया गया है।