RJD-MLA को सताया मौत का डर : तो DM को लिखा त्राहिमाम लेटर, जानें क्या है मामला

Edited By:  |
RJD-MLA ko sataya maut ka dar RJD-MLA ko sataya maut ka dar

नवादा : खबर है नवादा से जहां सत्ताधारी दल के विधायक को ही अपनी जान का डर सताने लगा है। उन्होंने इस बाबत DM साहिबा को खत लिखकर उन्हें त्राहिमाम सन्देश भी भेज दिया है। उन्होंने लेटर में लिखा है कि अगर मेरी हत्या हुई तो इसका जिम्मेवार कोई और नहीं सिर्फ और सिर्फ प्रशासन होगा।

दरअसल नवादा से आरजेडी विधायक विभा देवी को किसी अनहोनी की चिंता सताने लगी है। ऐसा पीडीएस में भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन के कारण हुआ है। इस बावत उन्होंने डीएम को त्राहिमाम पत्र भेजा है। भेजे गए पत्र पत्रकारों को उपलब्ध कराया है। उन्होंने लिखा है 18 मार्च को भदोखरा पंचायत की सभी चुने हुए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की जिसमे मेरे द्वारा चयनित वार्ड प्रतिनिधी उपस्थित हुए ।

बैठक में उपस्थित एक-एक वार्ड से अलग-अलग जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ पंचायत समिति सदस्य एवं मुखिया , जिला परिषद सदस्य एवं अन्य विभागों द्वारा विगत एक वर्ष में किन-किन योजनाओं का कार्य कराया गया , वह किस स्थिति में है , धरातल पर है या नहीं है इसकी विस्तृत जानकारी साझा की गई । अभी तत्काल उनको विकास से संबंधित समस्याएं एवं उसके समाधान के लिए आवश्यक योजनाओं की जानकारी इकट्ठा की गई जिसकी सूचना संबंधित विभाग एवं आपको उपलब्ध करा दे रही हूं ।

सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को उपभोक्ता या लाभुक जनता तक पहुंचाने का सतत प्रयास किया जा रहा है । विकास के लिए मैं सामाजिक कार्यकर्ताओ के साथ स्थल का दौरा कर रही हूँ एवं सूचना इकट्ठा करके संबंधित विभाग के साथ आपको एवं सरकार को उपलब्ध कराई जा रही है ।

आशा और उम्मीद है की आपका शत प्रतिशत सहयोग आम गरीब जनता के कल्याण हेतु मिलेगा एवं सरकार से भी पूरी आशा है की सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी जनकल्याणकारी योजनाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं अनियमितता को समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी । इसी क्रम में उप विकास आयुक्त का एक लेटर प्राप्त हुआ है जिसमें क्षेत्र में पेयजल संकट को दूर करने हेतु चपकालों की विशेष मरमती एवं नए चापाकलों को लगाने की योजना की जानकारी दी गई है जिसकी सूची 21 मार्च तक मांगी गई है । पत्र निर्गत की तिथि 16 मार्च 2023 है एवं सूची उपलब्ध करने की समय सीमा 21 मार्च 2023 रखा गया है । विधानसभा का सत्र चल रहा है फिर भी मैं शुक्रवार को विधानसभा 5:00 बजे संध्या बंद होने के बाद नवादा अपने क्षेत्र आने के बाद शनिवार एवं रविवार को भदोखरा पंचायत एवं ओरैना पंचायत के प्रत्येक वार्ड से चयनित प्रतिनिधियों एवं आम लोगों की बैठक कर विकास योजनाओं से संबंधित सूची प्राप्त की । इसमें चापाकल की सूची भी उपलब्ध कराई गई है जिसे उप विकास आयुक्त के कार्यालय में भेज दे रही हूं ।

यह भी जानकारी देना चाहूंगी कि बैठक में जन कल्याणकारी योजनाओं में व्यापक कमी की शिकायतें प्राप्त हुई । आपके जांच के आश्वासन के बाद थोड़ा सुधार की भी जानकारी प्राप्त हुई लेकिन जांच के नाम पर लोकल स्तर पर डीलरों का जांच करके बड़े पैमाने पर ब्लॉक स्तर के पदाधिकारी एक-एक डीलर से 50-50 हजार रुपये वसूल रहे हैं । जानकारी के अनुसार इस बार दो माह का आवंटन डीलरों को मिला है किन्तु अधिकतर डीलरों द्वारा एक माह का ही राशन दिया जा रहा है । भ्रष्टाचार एवं गड़बड़ी तो जिला स्तर से शुरू होता है । खराब चावल देना , ट्रांसपोर्टेशन का पैसा डीलरों से लेना एवं कम अनाज देना यह गोदाम प्रबंधक अपना अधिकार समझ लिए हैं ।

डीलर लोग जिनको अनाज आपूर्ति करने का मात्र पांच हजार रूपये प्रति महीना कमीशन मिलता है वे उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण अनाज की क्वालिटी कैसे दे पायेगा ? कहां से वह डीलर खुद्दी और सड़ा हुआ चावल को बेहतरीन बना देगा ? हम लोगों के लोकल भाषा में गर्दा धुरी मिला हुआ चावल जो आपूर्ति किया जाता है गोदाम से उसको फ्रेश चावल में कैसे तब्दील कर देगा ? इसके अलावे मैंने पूर्व में जानकारी दिया था कि जिले में पांच लाख क्विंटल अनाज बैक लॉक में पड़ा है जिसका कोई हिसाब किताब स्पष्ट नहीं है ।

पटना गांधी मैदान के पास आपूर्ति विभाग से संबंधित किसी ऑफिस में डीलरों का बैलेंस नील कर दिया जाता है । इसपर भी कोई जांच की सूचना नहीं है ।आग्रह है कि जो आश्वासन आपके द्वारा मुझे धरना स्थल पर दिया गया क्वांटिटी एवं क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया जाएगा , उपभोक्ता को निर्धारित 5 किलो अनाज फ्री का मिलेगा बढ़िया अनाज मिलेगा इसको लागू करने की जनहित में कृपा करें नहीं तो मुझे मजबूरन विधानसभा सत्र को बीच में ही छोड़कर अगले सप्ताह सोमवार या मंगलवार से नवादा से पैदल मार्च करना पड़ेगा तो मैं करूंगी । इसकी घोषणा मैं धरना स्थल पर ही कर चुकी हूँ ।

मैं स्पष्ट करना चाहूंगी कि ये सब जिला स्तर पर गरीबों को न्याय नहीं मिलने के कारण निराश होकर कर रही हूँ ताकि सरकार का ध्यान आकृष्ट हो सके । मेरे धरना देने के बाद जन कल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाले अधिकारियों से ताल-मेलकर पीडीएस दुकानदारों एवं उनके नेताओं ने आपके समाहरणालय पर धरना प्रदर्शन किया । भ्रष्टाचार को कायम रखने हेतु उन लोगों का एक ही नारा था " जिला प्रशासन जिंदाबाद , स्थानीय विधायक मुर्दाबाद । " यह भी नारा था कि कार्रवाई बंद करनी पड़ेगी , स्थानीय विधायक को माफी मांगना पड़ेगा , विधायक हम लोग बनाते हैं , आने वाले चुनाव में विधायक को महँगा पड़ेगा । इस तरह की तमाम बातें की गई । जनता ने हमें वोट देकर चुना है । जनप्रतिनिधि इन्हीं सब गड़बड़ी को दूर करने के लिए और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए मैं आपको यह भी सूचित कर रही हूँ कि जनता ने मुझे जो जिम्मेवारी दी है और जिसके लिए मैंने संविधान का शपथ लिया है उसपर मरते दम तक कायम रहूंगी । अगला चुनाव कौन देखा है डीएम साहिबा ? जिस तरह से इन माफियाओं के द्वारा आपके समाहरणालय के आगे मुझे धमकी दी जा रही है उससे लगता है कि ये लोग हमारी जान भी ले सकते है । कहीं भी किसी बड़े मुकदमें में भी फंसाया जा सकता है । हमारा परिवार ये सब झेलते रहा है । भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मुझे जान का भी डर नहीं है । उम्मीद है कि आप भी अपने कर्तव्य एवं धरना स्थल पर किए गए घोषणा के आलोक में जन कल्याणकारी योजनाओं को गरीबों के बीच सही ढंग से भ्रष्टाचारमुक्त करके धरातल पर उतारेगी और जनसंपर्क विभाग के माध्यम से टॉलफ्री नम्बर समेत जांच कार्रवाई की जानकारी आम जनता तक पहुंचाएंगे ।

मैं इन बातों को इसलिए लिखित रूप में दे रही हूँ कि भ्रष्टाचारियों एवं माफियाओं ने खुलेआम मुझे धमकी दिया है और जिला के तमाम जिला प्रशासन के लोगों का जिंदाबाद नारा लगाया है जो इस भ्रष्टाचार में सम्मिलित है । यह लिखित रूप में रहने पर मेरे ऊपर होने वाले किसी भी घटना के जिम्मेवार यह माफिया तंत्र एवं जिंदाबाद का नारा सुनने वाले जिला के प्रशासनिक पदाधिकारी होंगे । यह भी स्पष्ट करना चाहूंगी कि अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ व्यापक कार्रवाई नहीं होती है तो मैं आम जनता को बिना कोई परेशानी में डाले नवादा से पटना सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अकेले मार्च करूंगी ।

सन्नी भगत की रिपोर्ट


Copy