Bihar : देवघर-काशी वंदे भारत पहुंची गया तो खुशी से झूम उठे रेल यात्री, मंत्री प्रेम कुमार ने दिखायी हरी झंडी, अब बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या

Edited By:  |
Railway passengers rejoiced when Deoghar Kashi Vande reached India. Railway passengers rejoiced when Deoghar Kashi Vande reached India.

GAYA :गया रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ के अवसर पर बिहार भाजपा के वरीय नेता और बिहार सरकार के सहकारिता सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि सर्वप्रथम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को कोटि-कोटि आभार प्रकट करता हूं।

आज 15 सितंबर बिहार मगध की धरती गया जी के लिए ऐतिहासिक दिन है। मगध की धरती गया जी वासियों के लिए गया जंक्शन से कुल 5 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उपहार आज से मिल रहा है। पहले से रांची-पटना और रांची-वाराणसी वाया गया जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है। अब टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस, वाराणसी-देवघर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वाया गया जंक्शन होते हुए आज से शुभारंभ हो रहा है और सबसे महत्वपूर्ण गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का गया जंक्शन से खुलना है। इन पांच ट्रेनों के सौगात से इस क्षेत्र के लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे।

व्यापारियों को, तीर्थ यात्रियों को, आम लोगों को, चिकित्सकों को, पदाधिकारी को, विद्यार्थियों को, पर्यटक को अब कम समय में आधुनिक सुविधा युक्त तेज रफ्तार, आरामदायक, सुरक्षित यात्रा का विकल्प मिल गया है। सबसे महत्वपूर्ण है समय। अब समय के बचत के साथ-साथ लोगों के लिए आना-जाना आसान हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी के इस ऐतिहासिक उपहार का लाभ हम सबको मिला है। देश में पूर्व से 54 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है, जो 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 280 से अधिक जिला के यात्रियों को रेल यात्रा का सेवा देते हुए सफर तय करती है। उसमें आज तीन और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की अपनी सेवाएं शामिल हो गई है।

अब तीर्थयात्रियों के लिए ज्ञान और मोक्ष की पावन धरती गया जी में विष्णु पद मंदिर का पूजा, पितरों का पिंडदान और भगवान बुद्ध के ज्ञान प्राप्ति की भूमि बोधगया आना-जाना आसान हुआ। वहीं, दूसरी और देवों के देव महादेव की नगरी बैजनाथ धाम में पूजा_अर्चना करना आसान हुआ तो वहीं काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी, वाराणसी हिंदू विश्वविद्यालय की यात्रा भी कम समय में आरामदायक और सुखद हो गया।

औद्योगिक नगरी टाटा जाना हो या फिर व्यवसाय के लिए पश्चिम बंगाल की नगरी हावड़ा, कोलकाता आना-जाना हो, व्यापार के लिए यात्रा करनी हो, कम समय में सुरक्षित, आरामदायक, आधुनिक सुविधायुक्त यात्रा का विकल्प हमें केंद्र सरकार ने दिया है। वहीं बता दें कि नवादा जिला अंतर्गत वारसलीगंज नवादा रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित लेवल क्रॉसिंग संख्या 33/B1 (रेलवे कि०मि०70/06 - 7) के बदले पहुंच पथ सहित आरोपी के निर्माण हेतु 75 करोड़ 38 लाख राज्यांश सहित कल 174 करोड़ 43 लाख अनुमानित लागत पर प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने पर इस ऐतिहासिक उपहार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी को बिहार की जनता की ओर से हार्दिक बधाई एवं बहुत-बहुत आभार।

(गया से मनोज सिंह की रिपोर्ट)