'मां गंगा ने लिया है मुझे गोद' : PM किसान सम्मान निधि की किस्त जारी कर बोले प्रधानमंत्री, कहा : आपके सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात करुंगा मेहनत

Edited By:  |
 PM Modi released the 17th installment of PM Kisan Samman Nidhi  PM Modi released the 17th installment of PM Kisan Samman Nidhi

VARANASI :तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, जहां उन्होंने किसान सम्मेलन में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में DBT यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किस्त के 2-2 हजार रुपये डिजिटल ट्रांसफर किए।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कृषि सखी के रूप में प्रशिक्षित 30 हजार से अधिक SHG को पैरा एक्सटेंशन कार्यकर्ताओं के रूप में काम करने के लिए प्रमाण-पत्र भी वितरित किए ताकि वे पैरा-विस्तार कार्यकर्ता के रूप में काम कर सकें और साथी किसानों को खेती में मदद कर सकें।

'काशीवासियों की वजह से हो गया धन्य'

इस दौरान पीएम मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए स्थानीय भाषा में कहा कि "चुनाव जीतने के बाद हम पहली बार आज बनारस आयल हई....काशी के जनता के हमार प्रणाम। काशी के लोगों की वजह से मैं धन्य हो गया। मां गंगा ने मुझे गोद लिया है, मैं यही का हो गया हूं।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि किसान भाइयों की जिंदगी में उजाला लाने के लिए वे कृतसंकल्पित है। उनकी सरकार किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। काशी की पवित्र भूमि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है।

पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी

पीएम मोदी ने पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की। इससे 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

उन्होंने कहा कि "18वीं लोकसभा के लिए हुआ चुनाव भारत के लोकतंत्र की विशालता को, भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को, भारत के लोकतंत्र की व्यापकता को, भारत के लोकतंत्र की जड़ों की गहराई को, दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्तुत करता है। यूरोप और यूरोपियन यूनियन सारे मतदाताओं को जोड़ दें तो भी भारत के वोटों की संख्या ढाई गुना ज्यादा है। बनारस के सभी मतदाता का लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त करता। बनारस के लोगों ने तीसरी बार पीएम भी चुना है।"

'आपके सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात करूंगा मेहनत'

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि ये बहुत बड़ी जीत है और बहुत बड़ा विश्वास है। आपका ये विश्वास मेरी बहुत बड़ी पूंजी है। आपका ये विश्वास मुझे लगातार आपकी सेवा के लिए, देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देता है। मैं दिन-रात ऐसे ही मेहनत करूंगा और आपके सपनों और संकल्पों को पूरा करने के लिए हर प्रयास करूंगा।

पीएम ने कहा कि मैंने किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्हीं के सशक्तिकरण से की है। सरकार बनते ही सबसे बड़ा किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा फैसला लिया गया है। देश में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो. ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।