ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंड के साथ नाइस 2024 शुरू : एमिटी यूनिवर्सिटी की अनन्या अरोड़ा अव्वल. रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

Edited By:  |
Nice 2024 starts with online practice rounds Nice 2024 starts with online practice rounds

PATNA : नेशनल इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपिडिशन (नाइस) 2024 की शुरुआत रविवार को ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंड के साथ हुई। प्रैक्ट्रिस राउंड में करीब 50 हजार प्रतिभागियों ने अवसर का लाभ उठाया और अगले हफ्ते से शुरू होने जा रहे प्रतियोगिता के पहले चरण यानी ऑनलाइन राउंड्स में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर और फॉर्मेंट से रू-ब-रू हुए। प्रैक्टिस राउंड में मिलने वाले अंकों की गणना प्रतियोगिता में नहीं जुड़ेंगे लेकिन प्रैक्टिस राउंड में मिले अंक और रैंक का विश्लेषण कर प्रतिभागी तैयारी और रणनीति मजबूत कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंडः नेशनल विनर्स की लिस्ट

रैंक-1 : अनन्या अरोड़ा, एमिटी यूनिवर्सिटी, पंजाब

रैंक-2 : विजवल एकबोटे, आईआईआईटी-दिल्ली

रैंक-3 : समृद्धि सलगांवकर, गोवा डेंटल कॉलेज

ऑनलाइन प्रैक्टिस राउंडः जोनल विनर्स की लिस्ट

ईस्ट जोनः आदित्री वैभव, आईआईटी खड़गपुर वेस्ट जोनः हर्षवर्धन त्रिपाठी, एक्रोपोलिस इंस्टिच्युट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर

नॉर्थ जोनः पियूष कुमार, देशबंधु कॉलेज, नई दिल्ली

साउथ जोनः हरीश जीएस, एनआईटी-त्रिची

नॉर्थ-ईस्ट जोनः किरुणुशिव www.crypticsingh.com

अगले हफ्ते से होंगे स्कोरिंग राउंड्स

प्रैक्टिस राउंड के बाद कॉन्टेस्ट के पहले चरण यानी ऑनलाइन राउंड की शुरुआत होगी। इस चरण में चार राउंड "N "1". "C" और "E" निर्धारित हैं। 16 जून से 7 जुलाई तक हर रविवार को एक-एक राउंड का आयोजन होगा। इन राउंड्स में सबसे कम समय में सही जवाब देने वाले प्रतिभागी विजयी होंगे। अतः प्रतिभागियों के लिए प्रैक्टिस राउंड लाभकारी होगा।

रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाई गई

नाइस 2024 के लिए एक्स्ट्रा सी के आधिकारिक पोर्टल nice.crypticsingh.com पर छात्र निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कई छात्रों ‌द्वारा एक्स्ट्रा-सी को इमेल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाने की अपील की गई जिसके आधार पर आयोजकों ‌द्वारा इसे बढ़ा कर 16 जून कर दी गई है। नाइस-2024 में देशभर के करीब एक लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच होने वाले राष्ट्र स्तरीय क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता नाइस की शुरुआत वर्ष 2022 में शिक्षा मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), विश्ववि‌द्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एवं गैर लाभकारी संस्थान एक्स्ट्रा-सी ‌द्वारा की गई थी। विगत वर्षों में छात्रों के उत्साह को देखते हुए, इस वर्ष इसके मेगा आयोजन के लिए एआईसीटीई और एक्स्ट्रा-सी ने भारतीय प्रौ‌द्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी- मद्रास) और भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई (आईआईएम-मुंबई) के साथ बहुपक्षीय समझौता किया है।