NEET UG Paper leak case : NEET पेपरलीक की होगी CBI जांच, शिक्षा मंत्रालय का ताबड़तोड़ फैसला, NTA के डायरेक्टर को भी हटाया

Edited By:  |
 NEET paper leak will be investigated by CBI  NEET paper leak will be investigated by CBI

NEET UG Paper leak case : नीट पेपरलीक कांड को लेकर चौतरफा हो रही आलोचना के बाद केन्द्र की मोदी सरकार ने ताबड़तोड़ फैसले लिए हैं। NEET-UG एग्जाम विवाद के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया है।

CBI को सौंपी गई जांच

इसके साथ ही एजेंसी के कामकाज की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन कर दिया है। इसके साथ ही NEET-UG परीक्षा में हुई धांधली की जांच की जिम्मेदारी CBI को सौंप दी गई है। गौरतलब है कि बिहार पुलिस की जांच टीम ने शनिवार को अपनी जांच रिपोर्ट और सबूत नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालय को सौंप दिया है, जिसके बाद अब शिक्षा मंत्रालय ने इस मामले की CBI जांच कराने का फैसला लिया है।

शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई जांच रिपोर्ट

वहीं, सूत्रों के मुताबिक जो जांच रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी गई है, उसमें बताया गया है कि NEET-UG की परीक्षा शुरू होने के पहले ही हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से पेपर लीक हुआ था। इसके साथ ही बिहार पुलिस की जांच टीम नए सुराग जुटाने के लिए गिरफ्तार 13 आरोपियों का नार्को एनालिसिस और ब्रेन मैपिंग टेस्ट कराने की मांग शिक्षा मंत्रालय से करेगी। जांच में टीम को फ्लैट से जला हुआ पेपर मिला था। एनटीए ने जले हुए पेपर का मिलान करने के लिए मूल पेपर जांच टीम को दे दिया है।

विदित है कि जिस बुकलेट नंबर (6136488) का पेपर पटना में माफिया के वॉट्सऐप पर आया था, वो बुकलेट ओएसिस स्कूल को मिला था। बुकलेट जिस बक्से में स्कूल पहुंचा था, उससे भी छेड़छाड़ हुई है। जांच एजेंसी पता लगा रही है कि प्रश्न-पत्र वेयर हाउस से बैंक आने के दौरान या बैंक से परीक्षा केंद्र पहुंचने के बीच उड़ाया गया। फिलहाल 8 जुलाई को इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है इसलिए जांच अधिकारी मौन हैं।