Bihar News : जंगल के बीच हो रही थी अफीम की खेती, एक एकड़ में लगी फसल को पुलिस ने किया नष्ट

Edited By:  |
Reported By:
Nawada police destroyed crops grown in one acre Nawada police destroyed crops grown in one acre

नवादा : रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया पंचायत के परतौनिया और चरघरवा गांव के जंगलों में रविवार को एसपी नवादा अंबरीष राहुल के निर्देशानुसार दंडाधिकारी की मौजूदगी में एसडीपीओ पंकज कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम के सहयोग से करीब एक एकड़ में लगी अफीम की फसल को नष्ट किया गया।

SDPO ने बताया कि सूचना तंत्र द्वारा जानकारी मिली थी कि रजौली थाना क्षेत्र के जंगली क्षेत्र में भारी मात्रा में अफीम की खेती की जा रही है। सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई को लेकर एक विशेष पुलिस टीम गठित की गई, जिसमें थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर राजेश कुमार, एसआई गौतम कुमार, जिला पुलिस बल और वज्रटीम भी शामिल थी।

घंटों चले ऑपरेशन में एक एकड़ जमीन पर कच्ची अफीम की खेती को ध्वस्त किया गया। एसडीपीओ ने बताया कि सुबह में भौर गांव में पहाड़ी दुर्गम रास्तों को पार करते हुए टीम ने यह सफलता अर्जित की है। साथ ही बताया कि जंगल में नालों के पास और छोटी पहाड़ी की घाटियों के बीच छुपी हुई जमीन पर लगी है। अफीम की फसल लगभग तैयार हालत में थी। अगर समय रहते इसको ध्वस्त नहीं किया जाता तो करोड़ों के मूल्य का नशा बाजार तक पहुंच जाता।

पुलिस की कार्रवाई कई दिनों की लगातार प्लानिंग एवं सटीक सूचना संकलन के बदौलत सफल हुई है। वहीं, थानाध्यक्ष ने कहा कि परतौनिया के दो जगहों पर अफीम की खेती को दंडाधिकारी के सामने विनष्ट किया गया है। वहीं, अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

इससे पहले भी विगत दो वर्षों में तीन बार पुलिस कार्रवाई कर इसी स्थान के आसपास अफीम की खेती को विनष्ट किया गया था लेकिन सुदूरवर्ती क्षेत्र के कारण बार-बार पुलिसिया कार्रवाई के बाद भी अफीम का कारोबार फल-फूल रहा है।


Copy