WEATHER ALERT : झारखंड में जल्द दस्तक देगा मॉनसून

Edited By:  |
 Monsoon will hit Jharkhand soon  Monsoon will hit Jharkhand soon

झारखंड में जल्द दस्तक देगा मॉनसून

न्यूज़ डेस्क/रांची: झारखंड में मॉनसून जल्द दस्तक दे सकता है. इससे पहले राज्य के तकरीबन 12 जिलों में बारिश हुई है.लेकिन,पलामू संभाग को अब तक हीट वेव से राहत नहीं मिली है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि बुधवार को भी पलामू और गढ़वा में लू चलेगी. मौसम केंद्र के मुताबिक मंगलवार की रात से लेकर देर रात तक एक दर्जन जिलों में बारिश हुई है.बोकारो,धनबाद,पूर्वी सिंहभूम,जामताड़ा,सरायकेला- खरसावां,रामगढ़,दुमका,गोड्डा,गुमला,गिरिडीह,हजारीबाग,लोहरदगा जिले में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई.

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक दार्जीलिंग में कुछ दिनों से मॉनसून अटक गया था. लेकिन अब वो धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. तीन-चार दिनों में उसके झारखंड पहुंचने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि उत्तर-पूर्व असम में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से बंगाल की खाड़ी से ठंडी हवाएं आ रहीं हैं. यह मॉनसून के आगे बढ़ने का संकेत है.

वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के असर से गरज-चमक के साथ कई जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. मानसून के अनुकूल वातावरण बन रहा है. 3-4 दिन के बाद बिहार और पश्चिम बंगाल के साथ झारखंड में भी मानसून के प्रवेश करने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि 19 जून से 22 जून तक झारखंड के कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी.