मनरेगा पर चला बुलडोज़र ! : नियमो की उड़ी धज्जियां, जानिए पूरा मामला

Edited By:  |
Reported By:
manrega par chala buldozer manrega par chala buldozer

मुंगेर : मुंगेर जिले में इन दिनों नियमों को ताक पर रख मनरेगा योजना पर बुलडोज़र चल रहा है। जी हाँ सुनकर चौक जायेंगे आप एक ओर जहां सरकारी योजनाओं में मजदूरों को रोजगार नहीं मिल रहा वहीँ दूसरी ओर मनरेगा योजना के तहत किये जाने वाले काम भी मशीनों के द्वारा ही किये जा रहे हैं।

मामला मुंगेर जिले के तारापुर प्रखण्ड के अफजलनगर पंचायत का है जहां मनरेगा योजना में नियमो कि धज्जियां उड़ाई जा रही है। नियमो को ताख पे रख कर योजना का कार्य JCB से कराया जा रहा है। जिला मुख्यालय से लगभग 55 किलोमीटर दूर तारापुर प्रखंड स्थित अफजलनगर पंचायत में इनदिनों मनरेगा योजना के तहत बेलहरनी पोखर के जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है। जिसमे कार्यरत एजेंसी द्वारा मनरेगा के नियमो कि खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही है। इस योजना में एक ओर मजदूरों को रोजगार नहीं मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर मनरेगा के नियमो को ताख पे रखकर JCB के माध्यम से कार्य को कराया जा रहा है। योजना के अभिकर्ता पंचायत रोजगार सेवक कुम्भकर्णी नींद सो रहे है।

बेलहरनी पोखर के जीर्णोद्धार कार्य को 891178 रुपये कि लागत से कराया जाना है जिसमे 4460 मानव दिवस कार्य होना है इस योजना में श्रमिकों को रोजगार न देकर JCB मशीन से कार्य कराए जा रहे है जिसको लेकर पंचायत वासियों के चर्चा जोरों पर है। इतना ही नहीं इसका वीडियो भी बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस कार्य मे कार्यकारी एजेंसी ग्राम पंचायत को बनाया गया है और इस संदर्भ में मनरेगा पी0ओ0 एवं अनुमंडल पदाधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने खुले शब्दो मे इसे नियम के विरुद्ध बताया।

वहीँ मामले में SDO रंजीत कुमार ने मनरेगा PO को जांच कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने को कहा है। साथ ही इस मामले दोषी पाए जाने वाले लोगों पर शख्त कार्यवाई करने का निर्देश भी दिया है। इसी पंचायत में लगभग एक सप्ताह पूर्व नाला निर्माण में भी JCB का उपयोग किया गया था जो मानसून कि पहली फुहार में बारिश के पानी के हल्के बहाव को झेल यही पाया और नाले का दीवार नीव से ही ढ़य गया।


Copy