लाठी चार्ज के बाद परिचालन शुरू : रेलवे की NTPC परीक्षा परिणाम में धांधली का आरोप लगा हजारों छात्रों ने कई घंटे तक स्टेशन पर काटा बवाल

Edited By:  |
Reported By:
LATHI CHARGE KE BAAD TRAIN PARICHALAN HUA SURU LATHI CHARGE KE BAAD TRAIN PARICHALAN HUA SURU

Patna:-कई घंटे की मशक्कत के बाद पटना-मोकामा-बक्सर रेल रूट पर परिचालन सामान्य हो पाया है।करीब 9 घंटे तक हजारों छात्रो के राजेन्द्रनगर टर्मिनल पर हंगामा की वजह से रेल परिचालन ठप रहा है,जिसकी वजह से रेलवे को काफी आर्थिक नुकशान उठाना पड़ा,वही रेल यात्रियों को भी काफी मुसीबीत झेलनी पड़ी.क्योंकि रेलवे को 5 ट्रेनें रद्द करने पड़ी जबकि कई अन्य ट्रेनों का रूट डायवर्ट करना पड़ा.इस बीच छात्रों के बवाल को देखते हुए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा.

लाठी चार्ज के बाद छात्रों ने पथराव ने करना शुरू कर दिया,जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस छोड़ कर प्रदर्शनकारी छात्रों को स्टेशन परिसर से खदेड़ा.लाठी चार्ज और पथराव में कई पुलिसकर्मी और छात्र घायल हो गए.

दरअसल ये करीब 10 हजार से ज्यादा छात्र रेलवे की एनटीपीसी परीक्षा के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाते हुए सोमवार की दोपहर से राजेंद्रनगर टर्मिनल पर बवाल करना शुरू कर दिया था.काफी समझाने के बाद भी छात्र ट्रैक खाली करने को तैयार नहीं हुए.सूचना के बाद मौके पर दानापुर मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार, पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो भी पहुंचे और अपने स्तर से छात्रों को काफी समझाने का प्रयास किया।उसके बाद भी छात्रो का बवाल जारी रहा तो पुलिस ने रात में बल प्रयोग करके ट्रैक को खाली कराया.

पुलिस ने इस मामले में 500 अज्ञात प्रदर्शनकारियों पर केस दर्ज किया गया है।चार प्रदर्शनकारी गिरफ्तार भी किए गए हैं।पुलिस के अधिकारी ने बताया कि वीडियो फुटेज और सीसीटीवी फूटेज के आधार पर तोड़फोड़ और पथराव कर रहे अभ्यर्थियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे सूत्रों ने मिली जानकारी के अनुसार इस हंगामा की वजह से 12309 राजेंद्रनगर-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस,12393 राजेंद्रनगर-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस,13288 राजेंद्रनगर टर्मिनल-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस,12352 राजेंद्रनगर टर्मिनल-हावड़ा एक्सप्रेस,13201 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया जबकि 12367 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनस विक्रमशिला एक्सप्रेस,13402 दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस,18626 हटिया-पूर्णिया कोर्ट का रूट डायवर्ट कर चलाया गया.

प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने बताया कि NTPC की परीक्षा दिसम्बर 2020 से अप्रैल 21 हुआ थी। बोर्ड ने कहा था कि PT परीक्षा का रिजल्ट 20 गुना ज्यादा देंगे। नोटिफिकेशन के आधार पर बोर्ड अपने वादे पर खड़ा नहीं उतरा। छात्रों की मांग है कि NTPC रिजल्ट को पुनः (रिवाइज) जारी करें।

वहीं कुछ छात्रों ने ग्रुप डी की परीक्षा को लेकर भी शिकायत की थी.उनका कहना था कि फरवरी 2019 को फार्म भरा गया था। रेलवे की तरफ से सितम्बर 2019 में परीक्षा कराने की बात कही गयी थी। लेकिन निर्धारित समय पर परीक्षा नहीं लिया गया। डिपार्टमेंट ने दिसम्बर 2021 में कहा कि CBT की परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होगी। लेकिन अचानक रेलवे के तरफ से नोटिस जारी किया गया कि ग्रुप-डी की एक परीक्षा (CBT) नहीं, बल्कि दो परीक्षा (CBT) लेने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय छात्र हित में नहीं है।उनलोोगं ने एक परीक्षा की तैयारी किए थे, लेकिन इस निर्णय से हमलोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस एग्जाम में पहले ही देरी हो गयी है। अब दो परीक्षा होने से और दो-तीन साल लग जाएंगे। इसलिए वे लोग विरोध कर रहें हैं.उनकी मांगे है कि ग्रुप-डी का नोटिफिकेशन वापस लें


Copy