केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने युवाओं से कहा : बदले हुए समय का समुचित लाभ लेकर अपने आप को विकसित भारत के लिए करें तैयार

Edited By:  |
kendriye mantri fitendra singh ne youwaon se kaha kendriye mantri fitendra singh ne youwaon se kaha

रांची : केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने शनिवार को रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में विकसित भारत एम्बेसडर यूथ कनेक्ट कार्यक्रम में भाग लिया. उन्होंने कहा कि 2014 से आज तक के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अधिक परिश्रम और दूरदर्शी कार्यक्रमों की वजह से भारत की स्थिति विश्व स्तर पर बिल्कुल बदल गई है. जहां 2014 के पहले विदेश में लोग भारतीय कहलाने में हिचकिचाते थे, आज गर्व महसूस करते हैं. उन्होंने कई दूरदर्शी योजनाओं और आंकड़ों का हवाला देकर कहा कि इस उम्मीद की स्थिति को लाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहस, लगनशीलता और रचनाशील योजनाओं के आधार पर बहुत मेहनत की है.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने युवाओं से आह्वान किया कि वह इस बदले हुए समय का समुचित लाभ लेकर अपने आप को विकसित भारत के लिए तैयार करें ताकि उसमें उनकी भूमिका और प्रभावशाली हो सके. उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने पुराने पड़ चुके दो हजार नियम खत्म किए,जिससे युवाओं को अपने भविष्य के प्रयासों को लेकर अधिक सहूलियत हो सके.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने पिछले तीन वर्षों में अंतरिक्ष नीति में केंद्र सरकार के द्वारा किए गए बदलावों का जिक्र करते हुए कहा कि महज तीन वर्ष में स्टार्टअप की संख्या लगभग नौ से तीन सौ हो गई है. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के व्यापक उपयोग से न सिर्फ कोविड जैसी महामारी के समय में लॉकडाउन की स्थिति में लोगों तक प्रभावी रूप से मदद पहुंचा सकी,बल्कि उसके बाद भी लोगों की स्थिति सुधारने में भी इससे बहुत मदद मिली.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट--