केंद्रीय कोयला मंत्री पहुंचे धनबाद : कहा, मैं यहां के लोगों की समस्याओं को जानने के लिए पहुंचा हूं

Edited By:  |
kendriye koyala mantri pahunche dhanbad kendriye koyala mantri pahunche dhanbad

धनबाद : केंद्रीय कोयला मंत्री जी किशन रेड्डी गुरुवार को धनबाद पहुंचे. कोयला मंत्री ने बीसीसीएल सिजुआ बासजोड़ा अग्निप्रभावित, बासजोड़ा क्षेत्र का दौरा किया. उन्होंने अग्निप्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण कर बीसीसीएल सीएमडी से स्थिति की जानकारी ली है.

कोयला मंत्री ने विस्थापन मामले में कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के आदेश पर मैं आप लोगों से मिलने यहां आया हूं. वहीं केंद्रीय कोयला मंत्री के वहां पहुंचने पर विस्थापितों ने भी जमकर हंगामा किया. कोयला मंत्री ने कहा कि मैं भी एक किसान का बेटा हूं. जिस समस्या से आप लोग जूझ रहे हैं यह भारत की 100 साल पुरानी समस्या है. कोयला जमीन के अंदर में जलते रहते हैं. गरीब लोग उसके ऊपर में बसे हुए हैं और जिंदगी गुजारते रहते हैं. अग्नि प्रभावित क्षेत्र से निकलने वाली गैस से अस्वस्थ होते रहते हैं. यह समस्या अंग्रेजों के जमाने से होते रहा है. लेकिन आज मिशन मोड पर प्रधानमंत्री इस समस्या को हल करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. इसलिय़े मैं सभी लोगों से ज्ञापन ले रहा हूं और सभी अधिकारियों से बैठकर बात करुंगा.

इससे पूर्व केंद्रीय कोयला मंत्री जी किशन रेड्डी के धनबाद पहुंचने के बाद बरवाअड्डा हवाई अड्डा पर कोल इंडिया चेयरमैन और बीसीसीएल सीएमडी समेत तमाम अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. हवाई अड्डा पर उन्हें गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद कोयला मंत्री अधिकारियों के साथ अग्नि प्रभावित क्षेत्र गये.

बता दें किकैबिनेट के एजेंडे में झरिया पुनर्वास योजना शामिल है. एक बड़ी आबादी अग्नि प्रभावित और भू धंसान क्षेत्र में रहती है. विस्थापन और पुनर्वास कोयलांचल के लिए एक प्रमुख मुद्दा भी है. झारखंड में विधानसभा चुनाव भी नजदीक है. ऐसे में कोयला मंत्री का धनबाद आना और अग्नि प्रभावित और भू धंसान क्षेत्र में बसे लोगों से मुलाकात के चुनाव से जोड़कर मायने भी लगाए जा रहे हैं. ऐसे में संभावना है कि विधानसभा चुनाव से पहले झरिया पुनर्वास योजना को मंजूरी मिलने की शत प्रतिशत उम्मीद है.

वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान कोयला मंत्री ने कहा कि मैं यहां के लोगों से मिलने आया हूं. उनकी समस्याओं को जानने के लिए पहुंचा हूं.

धनबाद से कुंदन कुमार की रिपोर्ट--