Bihar News : रथयात्रा से एक दिन पहले जगन्नाथ मंदिर की वेबसाइट लॉन्च, श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन की मिली सौगात

Edited By:  |
Reported By:
 Jagannath Temple website launched a day before Rath Yatra  Jagannath Temple website launched a day before Rath Yatra

GAYA : गया में प्राचीन श्री जगन्नाथ मन्दिर न्यास समिति, बोधगया के लिए नवनिर्मित www.bodhgayajagannath.in नामक एक वेब पोर्टल का उद्घाटन जिला पदाधिकारी-सह-अध्यक्ष प्राचीन श्री जगन्नाथ मन्दिर न्यास समिति, बोधगया डॉ. त्यागराजन एसएम द्वारा किया गया।

समारोह में समिति के उपाध्यक्ष उषा डालमिया, राय मदन किशोर, सचिव के अतिरिक्त सदस्यगण अरविन्द कुमार सिंह, ब्रजेन्द्र चौबे, शिव कैलाश डालमिया, लालमणि सिंह के अतिरिक्त मन्दिर समिति से जुड़े अन्य श्रद्धालु और स्थानीय जनता उपस्थित रहे। उक्त समिति बिहार राज्य धार्मिक न्यास पर्षद, पटना द्वारा निबन्धित एक सार्वजनिक धार्मिक न्यास है।

पर्षद द्वारा निरूपित योजना को मूर्त रूप प्रदान किए जाने के उद्देश्य से 11 सदस्यीय एक स्थायी न्यास समिति का गठन करते हुए इसे बिहार गजट 27वीं जुलाई 2022 को पूर्व में ही अधिसूचित किया जा चुका है। न्यास समिति का सुचारु प्रबंधन, सम्पत्तियों का रखरखाव और विभिन्न विकास कार्यों का सम्यक रूपायण, आय-व्यय का लेखा संधारण, मठ परिसर की स्वच्छता एवं पवित्रता तथा श्रद्धालुओं के सुविधा योग्य व्यवस्था किया जाना इत्यादि का दायित्व समिति का है।

उपरोक्त दायित्वों का पारदर्शिता के साथ अनुपालन तथा श्रद्धालुओं के ज्ञानार्थ एक वेबसाइट की आवश्यकता विगत समय से महसूस किया जा रहा था। इस आलोक में समिति के सदस्यों के व्यक्तिगत देखरेख में यह वेबसाइट का निर्माण का प्रयास किया गया है। रथयात्रा 2024 को ध्यान में रखते हुए बहुत ही अल्पसमय में इसका निर्माण किया गया है। स्थायी सदस्यों द्वारा सर्वसहमति से मन्दिर समिति का एक लोगो भी साथ-साथ तैयार कर इस अवसर पर उसका भी विमोचन किया गया।

प्राचीन श्री जगन्नाथ मंदिर से संबंधित इतिहास का सचित्र विवरण, स्थायी सदस्यों का फोटोयुक्त विवरण, फोटो और वीडियो गैलरी, अपकमिंग इवेंट्स, न्यूज़, Places of Interest, How to Reach. Telephone Directory, गया और बोधगया के आसपास अन्य दर्शनीय स्थानों की सूची के अतिरिक्त पूजा सम्बंधी जानकारी हेतु Contact Us link भी उपलब्ध है।

श्रद्धालुओं द्वारा दानस्वरूप आर्थिक सहयोग (Donation) प्रदान करने के लिए एक पारदर्शी व्यवस्था भी की जा रही है। वर्तमान में बैंक अकाउंट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांसफर के अतिरिक्त QR Code तथा UPI ID द्वारा भी प्राप्त किए जाने की व्यवस्था की गई है।

नवनिर्मित यह वेबसाइट एक डायनमिक और रिस्पॉसिव वेब पोर्टल होने के कारण इसे डेस्कटॉप और मोबाइल हैंडसेट दोनों पर सरलतापूर्वक देखा जा सकता है। समिति से संबंधित किसी प्रकार का सुझाव प्राप्त करने हेतु फीडबैक ऑप्शन भी अलग से उपलब्ध कराया गया है।

वेबसाइट के लोकार्पण के पूर्व जिला पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारीगण दीप प्रज्ज्वलित कर वेबसाइट का विधिवत लोकार्पण किया है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि वेबसाइट के लोकार्पण होने से वैसे श्रद्धालु जो बाहर रहते हैं, उन्हें भी इस मंदिर के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। भविष्य में ऑनलाइन दर्शन करने की भी व्यवस्था करवाने पर विचार किया जा रहा है। अब जमाना टेक्नोलॉजी के आधार पर बढ़ता जा रहा है। उसी अनुरूप धीरे-धीरे मंदिर की और व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया जाएगा।

जगनाथ मंदिर की वेबसाइट लॉन्चिंग के बाद पहले डोनर सुरेश सिंह ने 2100/रुपये वेबसाइट के माध्यम से दान दिए। इस अवसर पर अनुमण्डल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक बोधगया, गया के पूर्व पदाधिकारी तरुण सिन्हा सहित जगन्नाथ मन्दिर न्यास समिति बोधगया के तमाम सदस्य भी उपस्थित थे।