श्मशान में अक्षर ज्ञान : IPS अवधेश दीक्षित की पहल- RED LIGHT से लेकर मुक्तिधाम तक शुरू किया स्कूल..

Edited By:  |
Reported By:
Initiative of IPS Awadhesh Dixit- Started school from RED LIGHT to cremation ghat Initiative of IPS Awadhesh Dixit- Started school from RED LIGHT to cremation ghat

MUZAFFARPUR:-श्मशान घाट या फिर कब्रिस्तान,जहां का नाम लेते ही लोगों के शरीर में सिहरन आ जाती है और कोई भी यहां जाने से परहेज करता है,बिहार के एक IPS अधिकारी ने श्मसान घाट को अक्षर ज्ञान का केन्द्र बना दिया है जिसकी तारीफ हर तरफ हो रही है.


हम बात कर रहे हैं बिहार के मुजफ्फरपुर में ASP के पद पर पदस्थापित IPS ऑफिसर अवधेश दीक्षित की,जिन्हौने मुजफ्फरपुर शहर के सिकंदरपुर स्थित मुक्तिधाम (श्मशआन को अक्षर ज्ञान का केन्द्र बना दिया है.यहां अंतिम संस्कार के लिए लाए जाने वाले शवो पर से फल और बताशा चुनने वाले बच्चों के बीच आईपीएस अधिकारी अवधेश दीक्षित शिक्षा का अलख जगा रहे। गरीब और मजदूर बच्चों के बीच क,ख,ग और ABCD का पाठ पढ़ाया जा रहा है... इस आईपीएस अधिकारी की इस पहल की लोग सराहना कर रहे हैं।



सिकंदरपुर मुक्ति धाम में शिक्षा केन्द्र शुरू करने को लेकर एक रोचक कहानी है.मिली जानकारी के अनुसार ASP अवधेश दीक्षित एक केस के सिलसिले में छापेमारी में निकले थे।सिकंदरपुर स्थित शमशान घाट मुक्तिधाम में गरीब-मजदूर और कचरा बीनते देखा,और पूछने वाले इन बच्चों ने अनपढ़ होने की बात कही जिसके बाद एएसपी अवधेश दीक्षित ने इन बच्चों के लिए पहल की.वे वर्दी में यहां आये और इन बच्चों के साथ ही इनके अभिभावक के बीच शिक्षा के महत्व को समझाते हुए यहां पठन-पाठन का कार्य शुरू किया.

इस मुक्तिधाम पर एक साथ सभी बच्चों को बैठाकर शिक्षा का ज्ञान दिया जा रहा है.इसके लिए ब्लैक बोर्ड भी लगाया गया है जहां बच्चों को पढ़ाया जा रहा है.एएसपी की इस पहल से बच्चों के साथ ही उनके अभिभावक भी काफी खुश हैं.

बताते चलें कि IPS अवधेश दीक्षित मुजफ्फरपुर में बतौर नगर पुलिस के ASP पर पर तैनात है. हाल में ही उन्होंने मुजफ्फरपुर के रेड लाइट इलाके में भी शिक्षा की एक अनोखी पहल की थी, जिसमें तवायफ मंडी के बच्चों के लिए पठन-पाठन शुरू करवाया था. आमतौर पर डंडे चलाने के जाने जाने वाली पुलिस विभाग के अधिकरी के वंचित वर्ग के बच्चों के बीच चलाये जा रहे शिक्षा का अलख की चौतरफा तारीफ हो रही है.


Copy