डॉ. बी.पी. कश्यप फिर बने झारखंड के गौरव : विट्रो-रेटिना के क्षेत्र में FAICO की मानद उपाधि से हुए सम्मानित

Edited By:  |
Reported By:
Honored with FAICO Honorary Degree in the field of Vitreo-Retina Honored with FAICO Honorary Degree in the field of Vitreo-Retina

कोलकाता:कोलकाता में आयोजित अखिल भारतीय नेत्र सोसाइटी के 82 वें वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सम्मारोह में झारखंड रांची के प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ. बीपी. कश्यप को विट्रो - रेटिना के क्षेत्र में FAICO की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान के सेक्रेटरी स्वामी नित्याकामानंदा के द्वारा प्रदान किया गया। यह मानद उपाधि देश के जिन चुने विट्रो - रेटिना सर्जन को उनके रेटिना के क्षेत्र में किए गए कामों के सम्मान के लिए दी जाती है।


गौरतलब हो कि1984में डॉ. बी.पी. कश्यप ने झारखंड (तब बिहार) में पहली बार रेटिना ट्रीटमेंट की शुरुआत की थी। उस समय वह समूचे बिहार के इकलौते रेटिना सर्जन थे।1984से लेकर2004तक, वे झारखंड और बिहार के इकलौते रेटिना सर्जन रहे। आज झारखंड में रेटिना के क्षेत्र में जितनी भी नई तकनीक,मशीन,ट्रीटमेंट पद्धती,रिसर्च,प्रशिक्षण इत्यादी मौजूद हैं,झारखंड में सबको लाने का श्रेय, सिर्फ डॉ. बीपी कश्यप को जाता है।इनमें, 2003में प्रीमैच्योर बच्चों के आंखों के रेटिना का इलाज शुरू करना, 2009में रेटिना के सर्जरी की दुनिया की सबसे आधुनिक कॉन्स्टेलशन मशीन को लाना, रेटिना के इलाज हेतु इंट्राविट्रियल इंजेक्शन की2006में शुरुआत करना, रेटिना के इलाज की सबसे आधुनिक मशीन, और अभी तक की झारखंड की एकमात्र इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी मशीन 2018 में लाना, 2021में रेटिना के दवाइयों का झारखंड में पहला और अब तक का पहला क्लिनिकल ट्रायल शुरू करना, 2022 में झारखंड का पहला और एकमात्र रेटिना का राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण सुविधा की शुरू करना आदि शामिल है।

डॉ. कश्यप के राष्ट्रीय स्तर पर इस मानद उपाधि से सम्मानित किए जाने पर, हिंदुस्तान के नेत्र स्वास्थ्य के नक्शे पर, झारखंड का नाम, स्वर्णिम अक्षरों में उभर कर आया है।


Copy