हनुमान जी का जन्मोत्सव : हनुमान की जन्मस्थली आंजन धाम गुंजता रहा जय हनुमान व जय श्री राम के नारों से

Edited By:  |
hanuman jee ka janmotsav hanuman jee ka janmotsav

गुमला : संकट मोचन हनुमान जी का जन्मोत्सव गुमला जिला में शनिवार को धूमधाम से मनाया गया. हनुमान जी की जन्मस्थली आंजन धाम में हनुमान जन्मोत्सव पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आंजन धाम मंदिर जय हनुमान, जय बजरंग बली व जय श्री राम के नारों से गुंजता रहा. जगह-जगह पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया.

रांची, गुमला, लोहरदगा,यूपी व आस-पास के कई जिलों से श्रद्धालु आंजन धाम पूजा करने पहुंचे. जन्मोत्सव कार्यक्रमों में शामिल लोगों के चेहरे में हनुमान जी के प्रति आस्था व भक्ति का भाव झलक रहा था. लोगों ने पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामना पूर्ति का वरदान संकट मोचन हनुमान से मांगी. दिन भर आंजन गांव में श्रद्धालुओं का पूजा अर्चना के लिए तांता लगा रहा. पूरा आंजन गांव भक्ति व आस्था से सराबोर नजर आ रहा था. पूजा अर्चना के लिए उपर आंजन व नीचे आंजन दोनों स्थानों पर लोगों की भीड़ लगी हुई थी. गुमला शहर से हजारों की संख्या में लोग दो पहिये, तीन पहिये व चार पहिये वाहनों से आंजन धाम पहुंचे थे. वहीं आंजन व आस-पास के गांवों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान हनुमान की पूजा अर्चना करने आये थे.

सांसद सुदर्शन भगत, जिप अध्यक्ष किरण माला बाड़ा, भाजपा नेता विजय मिश्रा, आशुतोष मिश्रा,भोला चौधरी, बिपिन कुमार, संजय साहु, संतोष सिंह, प्रेम सरावगी सहित कई लोग आंजन धाम मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की. सांसद के अलावे एसडीओ रवि आनंद व बाहर से आये कई अधिकारियों ने भी आंजन धाम में पूजा अर्चना की.

उपर आंजन मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर 251 किलो का घंटा लगाया गया जिसका विधिवत शुभारंभ सांसद सुदर्शन भगत ने घंटा को बजाकर किया. सांसद सुदर्शन भगत ने कहा कि झारखंड व केंद्र की सरकार आंजन धाम के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है. पहले की तुलना में आंजन का काफी विकास हुआ है. उन्होंने कहा कि वे मंदिर के विकास के लिए हमेशा सहयोग करेंगे. वहीं घंटा प्रदान करने वाले संजीव शर्मा ने कहा कि घंटा का नकासी शानदार किया गया है. घंटा निर्माण कार्य में शंकर विश्वकर्मा, मनोज वर्मा, रंधीर साहु का महत्वपूर्ण योगदान रहा है.

हनुमान के जन्मोत्सव कार्यक्रम में आंजन धाम विकास समिति रांची के द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया. आंजन धाम पूजा अर्चना करने पहुंचे सैकडों श्रद्धालुओं ने भंडारे का लुत्फ उठाया. भंडारा खाने के लिए लोगों का दिन भर तांता लगा रहा। आंजन सहित आस-पास के गांवों से भंडारे में भारी संख्या में लोग शामिल हुए.

लोहरदगा के खरका व घाघरा गुमला के कीर्तन मंडली के द्वारा24घंटे का अखंड कीर्तन का आयोजन उपर आंजन धाम मंदिर परिसर में किया गया. कीर्तन मंडली के हरे राम राम राम हरे कृष्णा कृष्णा-कृष्णा के मधुर धुन से पूरा आंजन परिसर भक्तिमय हो उठा. कीर्तन के मधुर ध्वनि से लोग बालक हनुमान के जन्मोत्सव कार्यक्रम में आस्था व भक्ति के गोते लगाते रहे.


Copy