INDEPENDENCE DAY : राज्यपाल सी.पी राधाकृष्णन ने दुमका में किया झंडोत्तोलन..

Edited By:  |
Reported By:
Governor CP Radhakrishnan hoisted the flag in Dumka on Independence Day. Governor CP Radhakrishnan hoisted the flag in Dumka on Independence Day.

DUMKA:-दुमका में राज्यपाल सी.पी राधाकृष्णन ने 77 वीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडेतत्तोलन किया और समारोह को संबोधित करते हुए राज्य की हेमंत सरकार और केन्द्र की मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी.

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने इस अवसर पर कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह जैसे सभी महान हस्तियों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भगवान बिरसा मुंडा,विश्वनाथ सुखदेव जी,नीलांबर-पितांबर जैसे झारखंड के महान विभूतियों को योदा किया.

राज्यपाल ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से हमारे देश में सभी क्षेत्रों में प्रगति की है कि विश्व के मानचित्र का आज की पहचान एक सफल लोकतांत्रिक देश के रूप में है विकास की अपनी इस यात्रा में हमने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन हमने मिलकर देश को विकास के मार्ग में आने वाले हर मुश्किलों का सफलतापूर्वक सामना किया है।हमारे राज्य झारखंड निरंतर प्रगति के पद पर आकर्षित हमारी सरकार सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंध है झारखंड के सुदुर इलाके में रहने वाले अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचे. निरंतर प्रयासों की से झारखंड ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है.हमारी सरकार राज्य में कृषि,ग्रामीण विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ-साथ औद्योगिक और पर्यटन क्षेत्र के विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है. स्वच्छ तथा नवाचार में झारखंड का प्रदर्शन बेहतर हुआ वहीं कुपोषण एनीमिया और शिशु मृत्यु दर कम करने की भी राज्य में उल्लेखित सफलता हासिल है. सड़क मार्ग रेलवे और वायु मार्ग का विस्तार हुआ है .सूचना औद्योगिक का उपयोग हर क्षेत्र में बढ़ा है. सरकारी योजना का लाभ अंतम व्यक्ति तक पहुंचाने में सफलता मिली है.राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया गया है जिससे राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों को लाभ हुआ है.


राज्य के पुलिस कर्मियों को क्षतिपूर्ति अवकाश की स्वीकृति प्रदान की है.राज्य सरकार के कार्य एवं सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की गई है. स्वर वाचन पेंशन योजना के साथ जरूरतमंदों को पेंशन दी जा रही है. झारखंड आंदोलनकारियों और परिजनों को भी पेंशन और सम्मान दिया जा रहा है.आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान सरकार राज्य के कोने-कोने तक विकास योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है.हमारी सरकार सामाजिक न्याय के साथ विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रही है.

राज्यपाल ने कहा कि अभी श्रावणी मेला चल रहा है. देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु बाबा बैजनाथधाम और बासुकिनाथधाम जल अर्पण करने आ रहे हैं. हमारी सरकार द्वारा प्रसाद योजना अंतर्गत बैजनाथ धाम देवघर में शिव गंगा और जलसा का सुंदरीकरण तथा कांवरिया पथ में कांवरियों की सुविधा हेतु विभिन्न निर्माण कार्य कराया गया है.संथाल परगना में विकास की गति तेज हुई है. माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने पूरे देश के आम नागरिकों के लिए कोलकाता पटना तथा रांची के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू की गई है.इस हेतु दुमका हवाई अड्डा का कार्य पूर्ण किया गया. लाइसेंस हेतु आवश्यक कार्रवाई की जा रही है

राज्यपाल सी.पी राधाकृष्णन ने कहा कि झारखंड में बेरोजगारी एवं पलायन एक गंभीर समस्या रही है हमारी सरकार भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ा रही है. राज्य सरकार द्वारा लगभग 38000 पदों पर नियुक्ति के लिए याचना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेज दिया है जिसमें 36000 पदों की नियुक्ति हेतु विज्ञापन प्रकाशित किया जा चुका है. स्थानीय युवाओं के लिए राज्य के इतर ही रोजगार उपलब्ध कराने और पलायन को रोकने के लिए हमारी सरकार द्वारा झारखंड राज्य के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिकृत 2021 आदि सूचना किया गया वर्ष 2021 में इसे अधिक संबंधित नियमावली की गठित की जा चुकी है.