गंगा दशहरा : गंगास्नान के लिए के विभिन्न घाटों पर जुटी श्रद्धालुओं की भीड़...बचाव के लिए गोताखोर की टीम तैनात

Edited By:  |
ganga dashara per diffirent ghato per sardhaluo ki juti bhid. ganga dashara per diffirent ghato per sardhaluo ki juti bhid.

Munger-आज पवित्रा गंगा दशहरा है.इस अवसर पर बिहार के पटना,मुंगेर एवं बेगूसराय समेत विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है.हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि का दिन गंगा दशहरा के रूप में मनाया जाता है। गंगा स्नान करना कई पर्व-त्योहारों में उत्तम होता है, लेकिन गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान का महत्व काफी बढ़ जाता है। मुंगेर में गंगा स्नान को ले जिले के विभिन्न घाटों पे श्रद्धालुओं का लगा तांता लगा हुआ है.वहीं गंगा घाटो पर प्रशासन के द्वारा सुरक्षा और गोताखोर का इंतजाम किया गया है.

एसी मान्यता है को गंगा दशहरा के दिन ही मां गंगा का धरती पे अवतरण हुआ था । इसी कारण गंगा पूजन और गंगा स्नान का महत्व आज के दिन काफी बढ़ जाता है । मान्यता तो ये भी है की आज के दिन गंगा में स्नान करने और दान-पुण्य करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। वहीं आज गंगा दशहरा के दिन मुंगेर जिला अंतर्गत बहने वाली उत्तरवाहिनी गंगा तट के कष्टहरणी घाट, बबुआ घाट और सोझी घाट के अलावा भी अन्य घाटों पर आज गंगा स्नान और गंगा पूजन को ले सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।


Copy