पीएम मोदी के दिल में बसता है बिहार : बिहार की तस्वीर संवारने वाले बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूर्व केन्द्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने जताया आभार,

Edited By:  |
 Former Union Minister Shahnawaz Hussain expressed gratitude to Prime Minister Narendra Modi and Finance Minister Nirmala Sitharaman for the budget wh  Former Union Minister Shahnawaz Hussain expressed gratitude to Prime Minister Narendra Modi and Finance Minister Nirmala Sitharaman for the budget wh

Desk: आम बजट 2024-25 में बिहार का खासा ख्याल रखने पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री व बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि बिहार के लिए बजट में केन्द्र सरकार ने खजाना खोल दिया गया है। मोदी सरकार 3.0 का बजट बिहार की तकदीर तस्वीर संवारने वाला बजट है। बजट 2024-25 में जो राज्य सबसे स्पेशल रहा, वो है बिहार। बजट में बिहार को सबसे ज्यादा मिला और बिहार में भागलपुर सबसे अव्वल रहा।

बिहार को पूर्वोदय योजना में शामिल कर राज्य में सड़कों के निर्माण के लिए बजट 2024-25 में 26000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। वहीं भागलपुर के पीरपैंती के ड्रीम पॉवर प्रोजेक्ट समेत विद्युत परियोजनाओं के लिए भी करीब 22000 करोड़ आवंटित की गई है। बिहार में एयरपोर्ट्स का भी ऐलान किया है जिसमें निश्चित रुप से भागलपुर एयरपोर्ट को भी मौका मिलेगा। बक्सर से भागलपुर के बीच सड़क के निर्माण से इलाके के विकास में चार चांद लगेगा। कोसी-मिची इंस्ट्र स्टेट लिंक, बैराज समेत बाढ़ नियंत्रण, सिंचाई और बिहार के पर्य़टन को बढ़ावा देने के लिए बजट में की गई अनेकों घोषणाओँ की जितनी तारीफ की जाए, वो कम है।

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पीरपैंती में पॉवर प्रोजेक्ट के लिए पहले ही जमीन अधिग्रहित की गई थी, लेकिन पिछली यूपीए सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था । अब पीरपैंती में पॉवर प्रोजेक्ट के लिए बजट प्रावधान से इस इलाके का भी विकास कहलगांव की तरह होगा। राजगीर, भागलपुर में एयरपोर्ट का ऐलान राज्य सरकार ने पहले ही कर रखा है । अब केंद्रीय बजट में भी बिहार में एयरपोर्ट्स के ऐलान से भागलपुर समेत राज्य में कई एयरपोर्ट्स का बनना तय हो गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश विकसित भारत का संकल्प पूरा करने की ओर तेजी से अग्रसर है। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में बजट 2024-25 बड़ी भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि बजट में देश के गांव, गरीब, किसान, युवा और महिलाएँ.. हर वर्ग की फिक्र की गई है। निर्मला सीतारमण ने रोजगार और स्वरोजगार से लेकर युवा, गरीब, किसान, महिलाएं.. सबको सशक्त करने के लिए बजट में प्रावधान किए हैं। शिक्षा, स्किल, उद्योग, उद्यमिता क्षेत्रों को बजट में तवज्जो दी गई है, जिससे देश में रोजगार की बहार होगी और देश जब 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनेगा तो उसमें हर वर्ग के लिए अपार संभावनाएं होगी। देश में तेजी से उभर रहे मध्यम वर्ग की फिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। मध्यम वर्ग को टैक्स में बड़ी राहत देने के साथ रोजगार, स्वरोजगार, उद्योग, उद्यमिता एवं अन्य क्षेत्रों में मदद की स्कीम्स बजट में घोषित हुई है।

बजट का सबसे बड़ा विजेता रहा बिहार। डबल इंजन सरकार के नेतृत्व में बिहार के डबल स्पीड ग्रोथ की रुपरेखा बजट 2024-25 में तय कर दी गई है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एनडीए सरकार लगातार बिहार को प्रगति के पथ पर लेजी से आगे ले जा रही है। मोदी 3.0 सरकार में बिहार में विकास की नई तस्वीर बनेगी, ये तय है। पूर्वोदय योजना बिहार समेत झारखंड, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों का चहुमुखी विकास सुनिश्चित करेगा। बिहार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में बसता है और अब बिहार प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश के नेतृत्व में पूर्वोत्तर की शान बनकर उभरेगा।

बिहार में उद्योग और उद्यमिता तो केंद्र और राज्य की एनडीए सरकार की प्राथमिकता है ही.... अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे का मुख्यालय गया में बनने से पूरे बिहार में औद्योगिक माहौल बेहतर होगा और बड़ी संख्य़ा में बिहार के युवा और कारोबारी लाभांवित होंगे। बिहार में पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा देने के लिए बोधगया, गया, राजगीर और नालंदा के धार्मिक स्थलों का विकास होगा। कुल मिलाकर मोदी 3.0 सरकार ने बिहार के लिए सौगातों की भरमार कर दी है जिसके लिए सभी बिहारवासी शुक्रगुजार हैं।