जय हिन्द.. : पहली बार राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू DELHI में फहरायेंगी तिरंगा...पटना ,रांची समेत देश भर में विशेष उत्साह..

Edited By:  |
excitement on 74th republic daypresident  draupati murumu will hoist the tiranga for first time excitement on 74th republic daypresident  draupati murumu will hoist the tiranga for first time

patna:-देश आज 74 वां गणतंत्र दिवस समारोह(74th Republic Day Celebration) मना रहा है.. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार कर्तव्य पथ से गणतंत्र दिवस समारोह में देश का नेतृत्व करेंगी और झंडा फहराएंगी. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को आमंत्रित किया गया है.

कोरोना काल के दो साल बाद आयोजित हो रहे गणंतत्र दिवस समारोह में दिल्ली समेत देश भर में आमलोग भी शामिल हो रहें हैं.इस बार के समारोह में कर्तव्य पथ पर कुल 23 झांकियां देखने को मिलेंगी और फ्लाईपास्ट में 23 लड़ाकू विमान, 18 हेलिकॉप्टर और 8 ट्रांसपोर्टर विमान शामिल होंगे. पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में प्रदर्शित होने वाले सेना के सभी हथियार सिस्टम मेड इन इंडिया हैं. पहली बार इंडियन फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. वहीं बीएसएफ के ऊंट दस्ते में पहली बार महिलाओं को शामिल किया गया है.

वहीं गणतंत्र दिवस समारोह के लेल्कर दिल्ली समेत पूरे देश भर में सुरक्षा कड़ी की गई है.दिल्ली में परेड की सुरक्षा के लिए लगभग 6,000 जवानों को तैनात किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल और एनएसजी शामिल हैं. इतना ही नहीं, आसमान से भी नजर रखी जाएगी.

वहीं गणतंत्र दिवस समारोह के लेकर बिहार झारखंड,उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में भी विशेष तैयारी की गई है.पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों की मौजूदगी में राज्यपाल फागू चौहान झंडा फहरायेंगे..जबकि झारखंड के मोरहबादी मैदान में राज्यपाल रमेश बैस और दुमका में सीएम हेमंत सोरेन झंडा फहरायेगें.इस समारोह में कोरोना काल के बाद आमलोगों को शामिल हो रहें हैं.इस वजह से हर जगह व्यापक तैयारी की गई है.


Copy