शुभारंभ : CM नीतीश ने बिहार के पहले इथेनॉल प्लांट का किया उद्घाटन..65 हजार लीटर रोजाना होगा उत्पादन

Edited By:  |
Reported By:
ETHANOL PLANT KA CM NITISH NE KIYA UDGATAN ETHANOL PLANT KA CM NITISH NE KIYA UDGATAN

DESK:-बिहार में पहले इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन आज सीएम नीतीश कुमार और उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया.उद्घाटन के साथ ही आज से यहां उत्पादन शुरू हो गया है।उद्घाटन के दौरान मंत्री लेसी सिंह समेत कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजुद रहे.

मीडया से बात करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि उनलोगों ने कई साल पहले ही प्रस्ताव भेजा था..पर तत्कालीन केन्द्र सरकार नामंजीर कर दी थी पर 2019 में केन्द्र की मोदी सरकार ने इसको लेकर पहल की है और उन्हें खुशी है कि बिहार में भी कई प्लांट लग रहें हैं.इससे काफी लाभ लोगों को मिलेगा.वहीं इथेनॉल के ज्यादा उत्पादन होने पर डीजल पेट्रोल का विकल्प मिलेगा.

जबकि उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योग लगाने को लेकर बिहार सरकार लगातार प्रयास कर रही है।आज सीएम नीतीशजी के हाथों इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन हुआ है जबकि कई जगह प्लांट निर्माण का काम अंतिम दौर में है और जल्द ही यहां से भी उत्पादन शुरू हो रहा है.

बताते चलें कि .इस प्लांट का निर्माण पूर्णियां के नगर प्रखंड के परोरा में 105 करोड़ की लागत से 15 एकड़ में किया गया है।ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड इथेनॉल प्लांट से 65 हजार लीटर प्रतिदिन उत्पादन होगा,जिसे आयल मार्केटिंग कंपनी को बेचा जाएगा। इन कम्पनियों में इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं।इसके लिए तेल मार्केटिंग कंपनियों से 10 साल का करार किया गया है।इसके साथ ही 27 टन एनिमल फीड बनाने के लिए पोषक तत्व से पूर्ण कच्चे माल बायप्रोडक्ट के रुप में तैयार होगा.एक अनुमान के अनुसार इस इलाके के करीब 10 हजार किसान को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से लाभ मिलेगा

बताते चलें कि अत्याधुनिक तकनीक की मशीनों से लैस पूर्णिया में बने ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्रा. लि.का इथेनॉल प्लांट पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है।प्लांट की डिजाइनिंग ऐसी की गई है कि जीरो लिक्विड डिस्चार्ज सुनिश्चित होगा.इसमें ईंधन और भाप की जरूरत को पूरी करने के लिए चावल की भूसी का इस्तेमाल होगा। इस लिहाज से करीब 130 टन चावल की भूसी की खपत इस प्लांट में प्रतिदिन होगी


Copy