एक पहाड़ की खूबसूरती का काम जोरों पर : नक्काशी कर विश्व के सभी पक्षी का प्रारूप किया जा रहा तैयार, 28 फरवरी तक काम होगा पूरा, 3 मार्च को सौंपा जाएगा जनता को

Edited By:  |
Reported By:
ek pahad ki khubsurti ka kaam jodo per ek pahad ki khubsurti ka kaam jodo per

जमशेदपुर : झारखंड की आर्थिक राजधानी जमशेदपुर एशिया का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है. यहां 140 वर्ष पुराना टाटा कंपनी है. 3 मार्च को जमशेदजी नसरवानजी टाटा साहब की जयंती पर स्थापना दिवस मनाया जाता है. इसको लेकर शहर की सुंदरता के लिए तैयारी की जा रही है. एक पहाड़ को और खूबसूरत बनाया जा रहा है. विश्व के सभी पक्षी इस पहाड़ में अंकित है. पहले यहां गंदगी थी. लेकिन अब यहां स्वर्ग बन रहा है.


स्वर्ग हम इसलिए कह रहे हैं कि एक पहाड़ को खुदाई कर नकाशी कर विश्व के सभी पक्षी का प्रारूप तैयार किया जा रहा है. अभी तो कलाकारों द्वारा नक्काशी चल रहा है. लेकिन आने वाले दिनों में यह लोगों के लिए काफी दर्शनीय होगा. हालांकि अभी से ही इस पहाड़ की चर्चा पूरे कोल्हान में है. सुंदर पार्क के सामने एक विशाल पहाड़ जहां पक्षी डेरा डाले नजर आएंगे. वैसे तो पहाड़ में पशु पक्षी और जानवर रहते ही हैं. लेकिन वह पक्षी जो आप विदेशों में या किताबों में पढ़े होंगे वो आपको यहां देखने को मिलेगा. हालांकि अभी काम काफी तेज गति से चल रहा है. 28 फरवरी तक पहाड़ की नक्काशी का काम पूरा हो जाएगा. और जनता को 3 मार्च को सुपुर्द किया जाएगा. वैसे 40 कारीगर प्रतिदिन इस पहाड़ की खूबसूरती को निखारने में लगे हैं.


Copy