DM के औचक निरीक्षण में खुली शिक्षा विभाग की पोल : ड्यूटी से गायब मिले कई शिक्षक, जानें फिर क्या हुआ

Edited By:  |
Reported By:
DM ke auchak nirikshan me khuli shiksha vibhag ki pol DM ke auchak nirikshan me khuli shiksha vibhag ki pol

मुंगेर : खबर है मुंगेर से जहां स्कूलों में शिक्षकों के समय पर नहीं आने और नियमित पढ़ाई नहीं होने की लगातार मिल रही शिकायत के बाद खुद DM नवीन कुमार ने हाई स्कूल महुली और बैद्यनाथ बालिका हाई स्कूल का निरीक्षण शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ किया। इस दौरान ड्यूटी से गायब मिले 8 शिक्षकों पर उन्होंने बड़ी कार्रवाई कर दी है। जिसके बाद पूरे महकमे में हड़कंप मच गया।

जिले में लगातार मिल रही शिकायत के बाद प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय के निर्देश पर जिले के सभी पंचातयों में अधिकारियों की टीम ने गुरूवार को स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान DM नवीन कुमार ने गुरूवार को हाई स्कूल महुली और बैद्यनाथ बालिका हाई स्कूल का निरीक्षण शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ किया। निरीक्षण के दौरान दोनों विद्यालयों से 08 शिक्षक व 01 लिपिक अनुपस्थित पाए गए।

DM के निरीक्षण में बैद्यनाथ बालिका हाई स्कूल से 06 शिक्षक तथा 01 लिपिक जबकि हाई स्कूल महुली से 02 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। ड्यूटी से अनुपस्थित मिले सभी शिक्षकों और लिपिक को स्पष्टीकरण करते हुए एक दिन का वेतन कटौती का आदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार को दिया।

नवीन कुमार ने कहा कि लगातार बच्चों व अभिभावकों की शिकायत मिल रही थी कि स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती है, शिक्षक समय से स्कूल नहीं पहुंचते हैं। ऐसे में शिक्षा की व्यवस्था को बेहतर करने के उद्देश्य से आयुक्त के निर्देश पर गुरूवार को सभी विद्यालयों का औचक निरीक्षण प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किया गया।

वहीँ उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान व्यवस्था में काफी खामियां मिली है। एक माह में सारी व्यवस्था को दुरूस्त करते हुए पठन पाठन बेहतर करने का निर्देश दिया गया है। एक माह के बाद वह फिर विद्यालय का औचक निरीक्षण करेंगे और बच्चों का टेस्ट संबंधित टीचर के साथ लेंगे। इसके बाद भी अगर कमी पाई गई तो व्यापक कार्रवाई की जाएगी।


Copy