गंगा-जमुनी तहजीब की दिखी मिसाल : होली व शब ए बरात को लेकर एक साथ मिलन समारोह का आयोजन..विभिन्न धर्मों के लोगो ने एक-दूसरे को लगाया गले

Edited By:  |
Reported By:
Dharmik nagri gaya me dikha ganga-jamuni tahjib ki mishal Dharmik nagri gaya me dikha ganga-jamuni tahjib ki mishal

GAYA:: धार्मिक नगरी गया में गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल देखने को मिली है. होली और शब ए बरात को लेकर गंगा-जमुना की तहजीब देखने को मिली, जहां गया शहर के अलीगंज मोहल्ला में एक साथ होली मिलन सह शब ए बारात का आयोजन किया गया। जिसमें गया शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान स्थानीय पंडा और मुस्लिम समाज के लोग भी कार्यक्रम में शामिल हुए। जहां सभी ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर व गले मिलकर बधाई दी।

आयोजक सदस्य सैयद इमरान नबी ने कहा कि होली मिलन समारोह कराने का मकसद देश मे बढ़ती नफरतों को खत्म कर इंसानियत का मिसाल पेश करना है। चूंकि इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नही है उन्होंने ने कहा कि होली को प्रेम भाई-चारे के साथ मनाए औऱ नफरत करने वाली ताकतों को खत्म करें।

होली मिलन समारोह से गाँव, शहर और देश-विदेश में ये संदेश जाये कि आज भी हिंदुस्तान में हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आपस में सब भाई-भाई की तरह रह रहे है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में रहने वाले सभी पहले हिंदुस्तानी है। उन्होंने गया शहर के वासियों से अपील किया कि आपस में मिलजुल कर काम करें और सभी त्यौहारों को मिल-जुलकर मनाने का काम करें। जनता अपना प्रतिनिधि वैसे लोगों को चुने, जो जनता के बीच रहकर एवं मिल-जुलकर काम करें। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि शहरवासियों के बीच नफरत पैदा करने वाले लोगों को अपने से दूर रखें और क्षेत्र का विकास करने वाले लोगों को ही मौका दें।


Copy