Darbhanga Airport : नये टर्मिनल बिल्डिंग के शिलान्यास पर संजय झा ने कहा, मिथिलांचलवासियों के लिए बेहद खुशी का दिन

Edited By:  |
darbhanga airport darbhanga airport

NEWS DESK : दरभंगा एयरपोर्ट पर बनने वाले नये सिविल एन्क्लेव का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को काशी में सिगरा स्टेडियम से वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया.इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवास,पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी,जदयू के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा समेत कई नेता व वरीय अधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे.

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए जदयू के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय कुमार झा ने कहा कि आज का दिन मिथिला सहित संपूर्ण उत्तर बिहार के लोगों के लिए बेहद खुशी का दिन है. दरभंगा एयरपोर्ट के नये टर्मिनल बिल्डिंग के शिलान्यास के लिए हम सभी मिथिलावासियों की ओर से प्रधानमंत्री जी के प्रति कोटि-कोटि आभार व्यक्त करते हैं.

संजय कुमार झा ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट के विकास के प्रति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी की शुरू से ही व्यक्तिगत अभिरुचि रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू'उड़ान योजना'के तहत बिहार को दो एयरपोर्ट मिले थे. इसके लिए जमीन एवं कई अन्य सुविधाएं राज्य सरकार को उपलब्ध करानी थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने ही तय किया कि इनमें से एक एयरपोर्ट मिथिला के केंद्र दरभंगा में बनेगा. वर्ष2020में कोरोना काल में भी उन्होंने दरभंगा जाकर एयरपोर्ट पर हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया था. आठ नवंबर, 2020को दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा की शुरुआत हुई थी.हमलोग प्रयास कर रहे हैं दरभंगा एयरपोर्ट से दूसरी कंपनियों की सेवा भी शुरू हो.

उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट बिहार के14जिलों की6करोड़ आबादी को हवाई संपर्कता प्रदान करता है. नेपाल से नजदीक होने से इसकी महत्ता और भी बढ़ जाती है. यहां से विदेशी लोगों का भी आवागमन होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए उक्त एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिया गया है. राज्य सरकार इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने के लिए अतिरिक्त भूमि देने सहित हर तरह से सहयोग करने के लिए तैयार है. संजय कुमार झा ने विश्वास जताया कि दरभंगा एयरपोर्ट का विकसित स्वरूप आनेवाले समय में मिथिला सहित संपूर्ण उत्तर बिहार के लिए गेम चेंजर साबित होगा.

यात्रियों की संख्या के मामले में निरंतर नये रिकार्ड:

उड़ान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट देश में सबसे सफलतम एयरपोर्ट है. यात्रियों के आवागमन के मामले में यह निरंतर नये रिकार्ड बना रहा है. नवंबर2020में हुई शुरुआत के बाद से यहां से19.13लाख से अधिक यात्री आवागमन कर चुके हैं. यात्रियों की संख्या वर्ष2020-2021में1,53,281से बढ़ कर वर्ष2023-2024में5,26,066हो गई. यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यहां52.65एकड़ भूमि पर912करोड़ रुपये की लागत से नये सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जाना है. बिहार सरकार द्वारा नये सिविल एन्क्लेव के लिए54एकड़ और रनवे के विस्तार (CAT-1)के लिए24एकड़ भूमि के भू-अर्जन की कार्रवाई पूर्ण कर ली गई है.

नये टर्मिनल बिल्डिंग की मुख्य विशेषताएं:

नये टर्मिनल भवन का निर्माण बेसमेंट सहित कुल51,800वर्गमीटर क्षेत्र में प्रस्तावित है,जो व्यस्ततम समय के दौरान3000यात्रियों और प्रति वर्ष30लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए सुसज्जित होगा. इसके अतिरिक्त,नये टर्मिनल भवन के विस्‍तार के लिए मल्टी लेवल कार पार्किंग,सर्विस ब्लॉक आदि जैसे सहायक भवनों के निर्माण की भी योजना है.

यहां यात्रियों के लिए40चेक-इन काउंटर, 14सेल्फ-चेक-इन कियोस्क, 12ऑटोमेटिक ट्रे-रिट्रीवल प्रणाली/30डोर फ्रेम्ड मेटल डिटेक्टर मशीन,पांच एयरोब्रिज,आगमन हॉल में चार कन्वेयर बेल्ट जैसी सुविधाओं की योजना है. पहले चरण में कोड-सी प्रकार के सात विमानों की पार्किंग के लिए एक एप्रन का भी प्रस्ताव किया गया है.

अभिकल्‍प,संकल्‍पना और कला कार्य

सिविल एन्क्लेव के नए टर्मिनल भवन की प्रस्तावित ऊंचाई सदियों पुरानी मिथिला कला सुसज्जित और19वीं सदी के भव्‍य दरभंगा किले से प्रेरित होगी. स्थानीय कारीगरों द्वारा निर्मित कलाकृतियाँ और मूर्तियाँ यहां प्रतीक्षा क्षेत्रों के परिदृश्य क्षेत्रों में लगाई जाएंगी. आंतरिक सज्जा में प्राकृतिक और मिट्टी के रंगों का उपयोग किया जाएगा.

दरभंगा एयरपोर्ट पर बिहार सरकार द्वारा किये गये कुछ अन्य विकास कार्य:

-व्यू कटर और रनवे फेसिंग का कार्य- बिहार सरकार द्वारा दरभंगा एयरपोर्ट पर व्यू कटर एवं रनवे फेंसिंग का कार्य2.27करोड़ रुपए की लागत से कार्यपालक अभियंता,भवन निर्माण,दरभंगा के माध्यम से पूर्ण कराया जा चुका है.

-दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन को सीधे उच्च पथ से जोड़ने के लिए पुल/ कल्भर्ट का निर्माण- बिहार सरकार द्वारा एयरपोर्ट टर्मिनल से सीधे एस.एच.105को जोड़ने के लिए308.50लाख की लागत से21मीटर लंबा2लेन आर.सी.सी. पुल का निर्माण वरीय परियोजना अभियंता,पुल निर्माण निगम,दरभंगा के माध्यम से कराकर एयरपोर्ट निदेशक,दरभंगा को दिनांक22.07.2022को हस्तगत करा दिया गया है,जिस पर यातायात चालू है. उक्त पुल के ऊपर धूप एवं बरसात से बचने के लिए56लाख रुपये की लागत से शेड का निर्माण कार्यपालक अभियंता,स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन,दरभंगा-1के माध्यम से कराया गया है.