संगत की जमीन हड़पने की साजिश : नवादा में अमावां संगत के महंथ पर भू-माफिया का हमला, हालत गंभीर

Edited By:  |
Reported By:
Conspiracy to grab Sangat's land: Land mafia attacks on the month of Amavan Sangat in Nawada, condition critical Conspiracy to grab Sangat's land: Land mafia attacks on the month of Amavan Sangat in Nawada, condition critical

नवादा में अमावां स्थित नानकशाही संगत के महंथ शक्ति मुनि दास पर जानलेवा हमला हुआ. इसमें वो गंभीर रूप से जख्मी हो गये. स्थानीय लोगों ने मामले की जानकारी डायल 112 की पुलिस टीम और स्थानीय थाना को दी. मामले की जानकारी मिलते ही थाने में पदस्थापित एसआई पिंकी कुमारी और डायल 112 की टीम घटनास्थल पर पहुंची. वहीं एसआई पिंकी कुमार के निर्देश पर लहूलुहान महंथ को डायल 112 की टीम में रहे एसआई मोतीलाल सिंह के साथ अनुमंडलीय अस्पताल भेजा गया. डायल 112 की टीम ने रात 9 बजे अस्पताल मं इलाज के लिये भर्ती कराया. महंथ का सिर फटा हुआ था. कई जगह चोटें थी. सिर में 6 टांके लगाने पड़े. डॉक्टर ने बताया कि घायल महंथ के शरीर के कई हिस्सों में भी चोट लगी है. प्राथमिक उपचार के बाद बेहरत इलाज के लिये पावापुरी स्थित विम्स अस्पताल रेफर कर दिया गया.

अनुमंडलीय अस्पताल में इलाजरत अमावां संगत के महंथ शक्ति मुनि दास ने कहा कि वे संगत एवं ठाकुरजी की सेवा विगत आठ वर्षों से करते आ रहे हैं. गुरुवार की शाम को संगत के भवन में एक दुकानदार का अग्रीमेंट पूरा होने पर दुकान खाली करने को कहा गया था. इसके बाद अमावां गांव के ही रामसागर सिंह, नवल सिंह और सुरेश सिंह संगत परिसर आकर गाली-गलौज करने लगे, विरोध करने पर लाठी डंडे से पिटाई कर दी. जिससे लहूलुहान हो गये और बेहोश होकर वो गिर पड़े.

पहले तीन महंथों की हो चुकी है संदेहास्पद मौत

घायल महंथ शक्ति मुनी दास ने बताया कि कुछ भूमि माफिया ने संगत की जमीन हड़पने की नियत से एक फर्जी कमिटी बनाई है. उस कमिटी का धौंस दिखाकर वो संगत कि संपत्ति को हड़पना चाहते हैं. इसका विरोध करने पर संगत के महंथों के साथ मारपीट की जाती है. घायल महंथ शक्ति मुनि दास ने विरोध करने वाले तीन महंथ की संदेहास्पद मौत हो चुकी है. महंथ शक्ति मुनी दास ने बताया कि तीनों महंथ की हत्या हुई थी. एक को कुएं में डालकर, दूसरा का एक्सिडेंट करवाकर और तीसरे की गला घोटकर हत्या की गई है. अब फर्जी कमिटी के सदस्यों ने मुझे भी हत्या की चेतावनी दी है. इसका रजौली थाना में सनहा दर्ज कराया हुआ है. घायल महंथ ने बताया कि इलाज के बाद वो मामला दर्ज करवायेंगे.