CM Nitish on Budget 2024 : विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर CM नीतीश का आया बड़ा बयान, संजय झा के साथ ललन सिंह ने भी कह दी ये बात

Edited By:  |
 CM Nitish big statement on not getting special status  CM Nitish big statement on not getting special status

PATNA :केंद्र की मोदी 3.0 सरकार ने मंगलवार को बजट पेश कर दिया, जिसके बाद से ही बिहार की सियासत में हलचल तेज हो गयी है। पक्ष और विपक्ष की तरफ से तमाम प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बड़ा बयान दिया है।

CM नीतीश कुमार की बड़ी प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हम बिहार को विशेष दर्जा दिलाने के लिए लगातार बोलते रहे। हमने कहा था कि विशेष राज्य का दर्जा दीजिए या विशेष मदद दीजिए, जिससे राज्य आगे बढ़ सके। केंद्र से अगर अतिरिक्त मदद मिलेगी तो फायदा मिलेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज केन्द्र सरकार द्वारा पेश किया गया बजट सकारात्मक और स्वागत योग्य है। इस बजट में बिहार की जरूरतों का विशेष ध्यान रखा गया है।

इसके तहत बिहार के मानव संसाधन विकास एवं बुनियादी विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस बजट में बिहार की सड़क संपर्क परियोजनाओं, विद्युत परियोजनाओं, एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की संरचनाओं के लिए विशेष राशि का प्रावधान किया गया है साथ ही बजट में बिहार के पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए विशेष सहायता की घोषणा की गयी है। बिहार को बाढ़ से बचाव के लिए भी बजट में बड़ा ऐलान किया गया है।

उन्होंने कहा कि कोशी-मेची नदी जोड़ों परियोजना, नदी प्रदूषण न्यूनीकरण और सिंचाई परियोजनाओं के लिए विशेष आर्थिक मदद देने की घोषणा की गयी है, जो स्वागत योग्य है। बिहार के लिए बजट में विशेष प्रावधान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी को विशेष धन्यवाद। बजट में बिहार के लिए की गयी इन घोषणाओं से बिहार के विकास में सहयोग मिलेगा। आशा है कि आगे भी अन्य आवश्यकताओं के लिए केन्द्र सरकार इसी तरह बिहार के विकास में सहयोग करेगी।

संजय झा का बड़ा बयान

वहीं, जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद संजय कुमार झा ने भी बजट पर प्रतिक्रिया दी है और पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद दिया है और कहा है कि इस बजट में हमारे मुद्दों और चिंताओं को संबोधित किया गया है। खासकर बाढ़ को लेकर पहली बार उत्तर बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए बजट में एक ठोस प्रस्ताव पेश किया गया है। मुझे यकीन है कि अगर राज्य को इसकी आवश्यकता होगी तो सरकार बिहार की और अधिक मदद करेगी।

ललन सिंह की बड़ी प्रतिक्रिया

वहीं, बजट पर जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद ललन सिंह ने कहा कि "हमने बिहार के लिए विशेष दर्जा या विशेष पैकेज की मांग की थी। आज के बजट में बिहार के लिए भरपूर पैकेज है। आप जिस भी क्षेत्र को देखें, चाहे वह बुनियादी ढांचे को मजबूत करना हो या पर्यटन या सिंचाई का विकास करना हो, हर क्षेत्र में योजनाओं की भरमार है। इन योजनाओं के लागू होने के बाद बिहार की विकास दर में तेजी आएगी।" बिहार के लिए बजट आवंटन को लेकर राबड़ी देवी की "झुनझुना" टिप्पणी पर उन्होंने कहा कि "वह बजट जैसी चीजों को कैसे समझेंगी?"