बिहार में शादी के नाम पर लड़कियों का सौदा ! : लाखों वसूल नाबालिगों को झोंक रहे 'दलदल' में, इस जिले में फैला है जाल

Edited By:  |
Reported By:
bihar me shadi ke naam per ladkiyo ka sauda bihar me shadi ke naam per ladkiyo ka sauda

BAGHA:बगहा पुलिस जिला के धनहा थाना क्षेत्र में फर्जीवाड़े का एक नया मामला सामने आया है। यहां नाबालिग लड़कियों की तस्करी करने के लिए शातिराना तरीका अपनाने वाला गिरोह पकड़ा गया है। ये गिरोह नाबालिग लड़कियों का तस्करी कर बरेली में शादी के लिए बेचा करता है। मामले में ग्रामीणों ने मौसी, मामा और दो दलाल सहित तीन आरोपियों को पकड़ लिया है। मामले में पुलिस आनाकानी कर रही थी। जिसके बाद प्रधान शिक्षक और थानाध्यक्ष से काफी कहासुनी होने लगी। इसकी सूचना एसडीएम को दिया गया। जिसके बाद पुलिस हरकत में आई।

थाना क्षेत्र के राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय रुपही घाघवा में पांचवे क्लास में पढ़ रही नाबालिग लड़की के शादी का मामला उजागर हुआ है। इस क्षेत्र में 20 से 25 लड़की मामले में शिकार हुई है। बरेली से इनका नेटवर्क पूरा गंडक पार के चारों प्रखंडों में फैला है। नाबालिग लड़कियों का लाखों में तस्करी कर बरेली में ले जाकर शादी किया जाता है। नेटवर्क से जुड़े कुछ लोग पैसे वसूल कर बड़ी उम्र के लड़कों से नाबालिग लड़कियों की शादी करवा रहे हैं। यह शादी दलाल के माध्यम से कराई जाती है। थाना क्षेत्र की बस्तियों में रहने वाली नाबालिग लड़कियों की शादी के नाम पर खरीद-फरोख्त की जा रही है।

स्कूल के प्रिंसिपल विजेन्द्र कुमार पांडेय ने बताया कि विद्यालय में परीक्षा चल रही है। लगातार तीन दिन से क्लास पांच की बच्ची के परीक्षा में अनुपस्थित रहने के कारण अन्य बच्चों से पूछताछ किया गया तो साथी बच्चों ने बताया कि उसकी शादी तय हो गई है। जबकि शिक्षकों को अच्छी तरह से पता है की अभी बच्ची की उम्र 10 वर्ष है। 10 साल की उम्र में शादी होने की सूचना मिलते ही शिक्षक एक बच्चे को लेकर उस बच्ची के घर पहुंचे तो माजरा कुछ और पता चला। फिर ग्रामीणों के सहयोग से दोनों दलालों को विद्यालय पकड़ कर लाए। इसकी जानकारी बगहा एसडीएम को दिया। मामले में एसडीएम के हस्तक्षेप के बाद मौके पर पुलिस पहुंची।

वही लड़की ने बताया कि सोमवार को हमको मामा के घर बुलाने के लिए मौसी घर पर आई थी। मामा के घर बुलाने के बहाने हमारी शादी करने का प्लान किया गया था। इसकी भनक लगते ही तीन दिन से घर छोड़कर इधर उधर छुप कर रह रही हूं। हमारी मौसी और नाना दलालों से एक लाख रुपए का सौदा कर हमारे खिलाफ बाल विवाह किया जा रहा है। अभी हम पढ़ाई कर रहे हैं।

इस खरीद फरोख्त में लड़कियों के परिवार ही शामिल हैं। वो दलालों के माध्यम से सौदेबाजी करते हैं।बाहरी राज्यों में उम्रदराज लड़कों से उनकी शादी करायी जाती है और इसके बदले में लड़कों से मोटी रकम वसूली जाती है। इस काम में पूरा एक गिरोह लगा हुआ है जो लड़कियों का शोषण कर रहा है। मामले में एक आवेदन बच्ची की तरफ से इच्छा के विपरीत बरेली में शादी करने के संबंध में और एक आवेदन प्रिंसिपल ने नाबालिक लड़की के बाल विवाह के संबंध में दिया गया है। वहीं इस मामले में बगहा एसडीएम दीपक मिश्रा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। स्थानीय बीडीओ और पुलिस को जांच का आदेश दिया गया है जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कारवाई की जायेगी।

बगहा से राकेश कुमार सोनी की रिपोर्ट ...


Copy