भारत को टीवी मुक्त देश बनाने पर जोर : गुमला सदर अस्पताल में 43 टीवी मरीजों के बीच बांटा गया पोषण किट

Edited By:  |
bharat ko tv mukta desh banane per jor  bharat ko tv mukta desh banane per jor

गुमला : प्रधानमंत्री टीवी मुक्त भारत अभियान निक्षय मित्र पोषण योजना के तहत सदर अस्पताल में उपायुक्त सुशांत गौरव की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में 43 टीवी मरीजों के बीच पोषण किट का वितरण किया गया.

मौके पर मौजूद डीसी सुशांत गौरव ने कहा कि वर्ष2025तक पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत को टीवी मुक्त देश बनाने की दिशा में पहल शुरू की है. गुमला जिला इस अभियान में शामिल है. टीवी की संपूर्ण जांच व इलाज प्रत्येक सरकारी अस्पतालों में नोट्स के तहत नि:शुल्क होता है. पीएम ने टीवी मरीजों के लिए निक्षय मित्र पोषण योजना शुरू की है. इसके तहत टीवी मरीजों को गोद लेकर उन्हें पोषण किट सामग्री दी जा रही है. जिसमें2किलो दाल,1किलो गुड़,3किलो चना,1किलो परसों तेल सोयाबीन शामिल है. जो मरीजों के लिए लाभदायक है.

उन्होंने बताया कि बहुत से ऐसे टीवी चैंपियन है जो टीवी बीमारी से ठीक होकर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और जागरूकता फैला रहे हैं. उन्होंने कहा कि कई माह से टीवी बीमारी से ग्रसित लोग जांच केंद्र तक नहीं पहुंचते हैं जिससे उनकी जान चली जाती है. उन्होंने बताया कि टीवी मरीजों को सरकार प्रति माह 500 राशि उनके खाते में पोस्टिक अनाज खाने के लिए दी जाती है. कुल छह माह में 3000 राशि टीवी मरीजों को जाती है. गुमला जिला को 2024 तक टीवी मुक्त करने की भी बात कही है और सभी टीवी मरीजों को कोई भी परेशानी होने पर उपायुक्त से सीधी बात करने की बात कही. इस मौके पर डीडीसी हेमंत सती, एसडीओ और रवि जैन, सिविल सर्जन राजू कश्यप, उपाध्यक्ष सदर अस्पताल अनुपम किशोर, सदर अस्पताल के कई डॉक्टर सहित टीवी चैंपियन और टीवी मरीज उपस्थित थे.


Copy