बजट की तारीफ : पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आम बजट को बताया आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था वाला बजट

Edited By:  |
Reported By:
bajat ki taariph bajat ki taariph

रांची: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए 2023के आम बजट को सही अर्थों में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था वाला बजट बताया है. पूर्व मुख्यमंत्री ने बजट को लेकर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बजट की तारीफ की है. रघुवर दास ने अपने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है.

अंत्योदय के लिए समर्पित मोदी सरकार ने लोक लुभावन बजट से इतर जनकल्याण वाला बजट पेश किया है. लोक लुभावन बजट में केवल वादे होते हैं,जबकि मोदी सरकार के बजट में बेहतर भारत के निर्माण के स्पष्ट इरादे हैं. अमृत काल के अपने पहले बजट में मोदी सरकार ने समृद्ध व समावेशी भारत की झलक पेश की है. इस बजट में परंपरा से लेकर आधुनिकता तक फोकस किया. यह बजट देश के विकास को गतिशील करेगा. रोजगार को बढ़ावा देगा. गरीब,किसान,मजदूर,महिला व युवाओं का सशक्तिकरण करेगा. सही अर्थों में ये आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था वाला बजट है. पूरे देश के आत्मविश्वास और उज्ज्वल भविष्य को दर्शाने वाला बजट है. खेती में जहां मोदी सरकार परंपरागत मोड पर जा रही है.वहीं हमारे युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,आईओटी,कोडिंग,ड्रोन आदि आधुनिक तकनीक सिखाने पर फोकस कर रही है.

गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना को1साल और बढ़ाने,मोटे अनाज को बढ़ावा देने,रेलवे के लिए2.40लाख करोड़ के आवंटन,महिलाओं,युवाओं,दलितों,आदिवासियों,किसानों,मजदूरों के विकास के लिए नई योजनाएं मोदी सरकार की नीति और नियत को प्रदर्शित करता है. मध्यमवर्ग को मोदी सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है. नए टैक्स रेजीम में आयकर दरों में बड़ी राहत प्रदान करने के साथ ही टैक्स स्लैब की संख्या6घटाकर5की है. अब नईRigimeके अनुसार टैक्स स्लैब

आय टैक्स%

0से3लाख 00फीसदी

3से6लाख 05फीसदी

6से9लाख 10फीसदी

9से12लाख 15फीसदी

12से15लाख 20फीसदी

15लाख से ज्यादा 30फीसदी होगा.

2047तक विकसित भारत का लक्ष्य कर मोदी सरकार ने बजट की सात प्राथमिकताएं‘सप्‍तऋषि’निर्धारित की है. इनमें समावेशी विकास,अंतिम छोर-अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंच,बुनियादी ढांचा और निवेश,निहित क्षमताओं का विस्‍तार,हरित विकास,युवा शक्ति तथा वित्‍तीय क्षेत्र शामिल है.

जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किया जाएगा,ताकि पीबीटीजी बस्तियों को मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सके.3.5लाख जनजातीय विद्यार्थियों के लिए740एकलव्‍य मॉडल आवासीय विद्यालयों में38,800अध्‍यापकों की नियुक्ति, 2047तक आदिवासी क्षेत्रों से सिकल सेल एनीमिया समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है. ये सारे कदम मोदी सरकार की जनजाति समाज के प्रति प्राथमिकता को दर्शाता है. बजट में कृषि स्वास्थ्य उद्योग आधारभूत संरचना सभी के लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं. बुजुर्गों और महिलाओं को बचत के लिए प्रोत्साहित किया गया है.

- रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का फोटो


Copy