पंप हाउस में बन रहा था हथियार : औरंगाबाद में मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़, एक दर्जन देसी कार्बाइन बरामद

Edited By:  |
Reported By:
aurangabad me mini gun factory ka bhandafod, sp swapna meshram ne kiya khulasa aurangabad me mini gun factory ka bhandafod, sp swapna meshram ne kiya khulasa

औरंगाबाद : बड़ी खबर है औरंगाबाद से जहां पुलिस ने मिनी गन फ़ैक्ट्री का भंडाफोड़ कर दिया है। बताया जा रहा है कि हथियार माफियाओं के द्वारा पंप हाउस के कमरे में कई हथियारों का निर्माण धड़ल्ले से किया जा रहा था। वहीं सूचना मिलते ही पुलिस टीम ने दो अलग अलग जगहों पर छापा मार कर भारी मात्रा में हथियार को जब्त किया है। साथ ही मौके से 6 कारोबारी को भी दबोच लिया है।


औरंगाबाद SP स्वप्ना मेश्राम ने बताया कि अवैध हथियार एवं कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कारवाई करते हुए गया के टेकारी थाना क्षेत्र के मल्हया एवं ओबरा से भरी मात्रा में अवैध हथियार एवं सामग्री दाउदनगर से मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया है। एसपी ने बताया कि दो विभिन्न थाना क्षेत्र दाउदनगर और ओबरा में आज सूचना के आधार पर मिनी गन फैक्ट्री का उद्वेदन करते हुए कारोबारी के घर से अवैध हथियार बरामद किया गया है।उन्होंने बताया कि टेक्निकल और आसूचना के आधार पर जानकारी मिली दाउदनगर के जमुआवां गांव में कुछ दूरी पर स्थित बोरिंग रूम में अवैध मिनी गन फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सूचना प्राप्त होते ही सहायक पुलिस अधीक्षक अभियान के नेतृत्व में जिला आसूचना इकाई के कर्मियों के साथ एक विशेष टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा सूचना के सत्यापन उपरांत तकनीकी साक्ष्य का विश्लेषण कर जमुआवां गांव में घेराबंदी एवं सुनियोजित तरीके से छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में अवैध शस्त्र एवं शस्त्र बनाने का उपकरण बरामद किया गया है। साथ ही फैक्ट्री में काम कर रहे हैं पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। जिसके उपरांत दाउदनगर थाना में मामला दर्ज कर शस्त्र अधिनियम के तहत अभियुक्त पर कार्रवाई की जा रही है और गिरफ्तार अभियुक्त को न्यायालय में न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जा रहा है।

गिरफ्तार अभियुक्त संजय विश्वकर्मा के स्वीकारोक्ति एवं निशानदेही पर उनके घर गया जिले के टेकारी थाना क्षेत्र के मल्हया गांव में भारी मात्रा में अवैध हथियार एवं सामग्री को बरामद किया गया है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सामग्रियों में थरनेट देसी कार्बाइन 12 पीस, थरनेट देसी कार्बाइन छोटा 3 पीस, बोल्ट में लगाने वाला स्प्रिंग 50 पीस, बेल्डिंग रॉड 26 पीस, हेक्सा ब्लेड एक पीस, बड़ा रेती 7 पीस, छोटा रेती दो पीस, दो पीस लीवर, एक सलाई रिंच, गुना काटने वाला बड़ा कटर एक, गुना काटने वाला छोटा कटर एक, ड्रिल करने वाला टॉप 35 पीस, लोहे का छोटा एवं बड़ा सुम्मा 9 पिस, लोहे का छोटा बड़ा छेनी 15 पीस, सरेस पेपर 3 इंच चौड़ा एक बंडल, पेचकस एक पीस, छोटा रिंच गोटी एक पीस, लोहे का वासर 10 पीस, पीले रंग का वेल्डिंग मशीन एक पीस, लाल रंग का वेल्डिंग वायर एक पीस, छोटा बड़ा लोहे का हथौड़ा तीन पीस, लोहे की सड़सी दो पीस, रेड कटर मशीन एक पीस, छोटा लेथ मशीन एक पीस, लकड़ी का पीढ़ा दो पीस, हवा देने वाला लोहे का उपकरण एक पीस, जिंदा कारतूस 303 का एक पीस, दो बाइक बरामद किया गया है।

वही इस मामले में अरवल जिला के कलेर थाना के कलेर निवासी बृजनंदन सिंह उर्फ बिगन मिस्त्री के पुत्र जितेंद्र कुमार, दाउदनगर थाना के जमुआवा गांव निवासी रघुनंदन साव का पुत्र बबन साव, दाउदनगर के ही ठाकुर बिगहा निवासी अवधेश पासवान के पुत्र वकील पासवान, टेकारी थाना क्षेत्र के मल्हया गांव निवासी सुंदर विश्वकर्मा का पुत्र संजय विश्वकर्मा, ओबरा थाना क्षेत्र के घटारो गांव निवासी स्वर्गीय इंद्रदेव सिंह के पुत्र मनोज सिंह को गिरफ्तार किया गया है। जबकि टेकारी थाना क्षेत्र के मल्हया गांव निवासी सुंदर विश्वकर्मा के पुत्र संजय विश्वकर्मा को भी गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल हुई है।

एसपी ने बताया कि संजय विश्वकर्मा पर टिकारी थाने में शस्त्र अधिनियम सहित कई मामले दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि आसूचना के आधार पर ओबरा थाना क्षेत्र के सोनबरसा गांव में मुन्ना सिंह के घर में छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में शस्त्र एवं जिंदा कारतूस बरामद किया गया है। एसपी ने बताया कि सूचना मिली कि मुन्ना सिंह के द्वारा शस्त्र एवं जिंदा कारतूस रखकर उसकी खरीद बिक्री की जा रही थी। सूचना प्राप्त होते हैं टीम गठित कर तकनीक साक्ष्यों का विश्लेषण करते हुए सोनबरसा गांव में मुन्ना सिंह के घर की घेराबंदी एवं सुनियोजित तरीके से छापेमारी की गई।जहां से दो पीस बड़ा राइफल मैगजीन सहित, दो पीस देसी पिस्तौल, एक पीस देसी कट्टा, 12 के एफ का 22 पीस, 7.6 के एफ का कारतूस दो पीस, बड़ा रेती एक पीस, छोटा रेती एक पीस, पत्ती ब्लेड एक पीस, छेनी एक पीस, टेस्टर एक पीस, सलाई रिंच एक पीस तथा छोटा मोबाइल एक पीस बरामद किया गया है।

एसपी स्वप्ना मेश्राम ने बताया कि दोनों अभियान में अपर पुलिस अधीक्षक अभियान मुकेश कुमार, जिला आसूचना इकाई के प्रभारी राम इकबाल यादव, ओबरा थाना के पुलिस अवर निरीक्षक रामनाथ राय, ओबरा थाना के ही पुलिस निरीक्षक रणधीर कुमार, जिला सूचना इकाई औरंगाबाद के सभी सदस्य तथा दाउदनगर थाना के पुलिस निरीक्षक सुनील कुमार, दाउदनगर थाना के पुलिस अवर निरीक्षक नरेंद्र प्रसाद आदि शामिल रहे।


Copy