अल्फांसो का पेड़ देख भौचक्का रह गई डीसी : एक्शन मोड में डीसी कुमुद सहाय, सरकारी योजनाओं का लगातार ले रहीं जायजा

Edited By:  |
ACTION MODE ME JAMTADA DC ACTION MODE ME JAMTADA DC

जामताड़ा :लोकसभा चुनाव 2024 समाप्त होते ही डीसी कुमुद सहाय जामताड़ा ऐक्शन मोड में है. केन्द्र और राज्य सरकारों की महत्वाकांक्षी योजना किस मुकाम पर हैं. उसका जायजा लिया है. उन्होंने कृषि प्रधान जामताड़ा के कुंडहित और नाला प्रखंड का तुफानी दौरा किया। जहां विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया. उन्होंने मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों को लंबित योजनाओं का त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया.

कुमुद सहाय ने कुंडहित प्रखंड के अम्बा पंचायत में प्रगतिशील किसान अरिंदम चक्रवर्ती के आम बागवानी का निरीक्षण किया। इस दौरान किसान ने बताया कि उनके द्वारा करीब 44 किस्म के देशी विदेशी प्रजाति के आम का बागबानी है। आर्गेनिक पद्धति से फल रहे आम बागवानी की डीसी ने सराहना करते हुए संबंधित अधिकारी को कहा कि अन्य किसानों को भी इसका व्यवहारिक प्रशिक्षण दें। जिले में आम बागवानी को बढ़ावा दें । ताकि किसान आर्थिक रूप से सशक्त बनें, इसके लिए सरकार द्वारा योजना चलाई जा रही है, इसका लाभ किसानों को दें।

अम्बा पंचायत में ही उपायुक्त ने मौसमी चक्रवर्ती के अबुआ आवास निर्माण कार्य का निरीक्षण कर लाभुक की मौलिक समस्या से रूबरू हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारी को उचित दिशा निर्देश दिया। वहां से उनका काफिला नाला प्रखंड के काजू बगान पहुंचा । जहां बगान का निरक्षण कर संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।इसके उपरांत उपायुक्त ने नाला प्रखंड के नूतनडीह में प्रस्तावित काजू प्लांट स्थल का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जामताड़ा में काजू प्लांट लगाने से काजू का प्रोसेसिंग यहीं संभव हो पायेगा, जिससे रोजगार के अवसर मिलने के साथ साथ किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

उन्होंने नूतनडीह मैदान में अवैध रूप खड़े मालवाहक ट्रकों, हाईवा सहित अन्य छोटे बड़े मालवाहक वाहनों आदि के पार्किंग को देखकर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए अविलंब मैदान से अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि एक भी वाहन मैदान में पार्क नही होने पाए इसे सुनिश्चित करें। इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी श्री लव कुमार संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी सहित अन्य मौजूद रहे। अल्फांसो आम को देखते ही उपायुक्त भौंचक्की रह गई। आखिर जामताड़ा के सुदुरवर्ती क्षेत्र में अल्फांसो आम का गुच्छा किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर ही लेता है।

जामताड़ा से आर पी सिंह की रिपोर्ट..