अब चांद के दीदार का इंतजार : रमजान के अंतिम जुमे के दिन सभी मस्जिदों में मुसलमानों ने नमाज अदा कर मांगी अमन-चैन की दुआ

Edited By:  |
Reported By:
ab chand ke didaar ka intajaar ab chand ke didaar ka intajaar

लोहरदगा : जिले के सभी मस्जिदों में आज पवित्र रमजान माह के अंतिम जुमे की नमाज पढ़ी गई. रमजान के अंतिम जुमे के दिन शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के सभी मस्जिदों में हजारों मुसलमानों ने नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी. इसके साथ माह-ए-रमजान मुबारक को अलविदा किया गया. अब मुस्लिम धर्मावलंबियों को चांद के दीदार का इंतजार रहेगा.


शहर के जामा मस्जिद के भीतरी भाग से लेकर मस्जिद के बाहर सड़क पर चिलचिलाती धूप में हजारों की संख्या में मुस्लिम धर्मावलंबियों और रोजेदारों ने जुमे की नमाज अदा की. इसके अलावा बेलाल मस्जिद, बंगले वाली मस्जिद, मोती मस्जिद, मस्जिदे कुरैश, मस्जिदे गौस-ए-पाक, ताजउल मुनीर, मस्जिदे अतार, पावरगंज मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों में मुस्लिम समाज के लोगों ने जुमे की नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ मांगी.


मुस्लिम धर्मावलंबियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए मुख्य पथ पर नमाज के दौरान भारी वाहनों के प्रवेश को रोक दिया गया था. जिसके कारण जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने पूरे आस्था और विश्वास के साथ नमाज अदा की. इसमें बच्चे, युवा और बूढ़े सभी शामिल थे. जुमे की नमाज को लेकर आज का दिन लोगों के लिए खास रहा और उनमें एक अलग ही उल्लास छाया हुआ था.

अंतिम जुमे की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. इस दौरान उपद्रवियों पर पुलिस की कड़ी नजर थी. शहर से लेकर प्रखंड मुख्यालयों में जगह-जगह पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी. साथ ही जरूरत वाले स्थानों पर वाहनों का परिचालन वर्जित किया गया था. जामा मस्जिद की ओर जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया था.

अलविदा जुमे की नमाज पढ़ने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों की भारी भीड़ जामा मस्जिद में उमड़ पड़ी थी. मुख्य मार्ग में भी लोग आस्था और विश्वास के साथ सड़क पर ही बैठकर नमाज पढ़े. नमाज अदा करने के बाद लोगों के चेहरे पर ईद की एक बेसब्री नजर आई. अब सभी को ईद का इंतजार है. विशेषकर बच्चों में उत्सुकता देखी जा रही है. प्रखंड मुख्यालय से लेकर गांव के मस्जिदों में भी पढ़ी गई नमाज.


Copy