BREAKING : बिहार में 1 लाख 60 हजार शिक्षकों की होगी बहाली, विधानसभा में शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, ट्रांसफर पॉलिसी पर कह दी बड़ी बात

Edited By:  |
Reported By:
 1 lakh 60 thousand teachers will be reinstated in Bihar  1 lakh 60 thousand teachers will be reinstated in Bihar

PATNA : बिहार में 1 लाख 60 हजार शिक्षकों की बहाली होगी। जी हां, ये बड़ी घोषणा आज बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने बिहार विधानसभा में की और बताया कि शिक्षा विभाग का 52 हजार 439 करोड़ रुपये का बजट है।

बिहार में 1 लाख 60 हजार शिक्षकों की होगी बहाली

बिहार विधानसभा में शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि बिहार में अभी 5 लाख 77 हजार शिक्षक कार्यरत हैं। अभी 32 छात्रों पर एक शिक्षक हैं, वहीं साक्षरता दर भी 74 फीसदी हो गयी है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों की ट्रांसफर पॉलिसी में काफी उदारता बरती जा रही है। विशेषकर महिला, असाध्य रोगी और पति-पत्नी का खास ख्याल रखा जाएगा।

शिक्षकों की साल में दो बार होगी ट्रेनिंग

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम शिक्षा में सुधार चाहते हैं तो ये कोशिश होनी चाहिए कि शिक्षकों की ट्रेनिंग हो लिहाजा जो हमारे SCERT इंस्टीट्यूट है, वहां टीचर्स ट्रेनिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। आने वाले दिनों में हमारा लक्ष्य है कि सभी शिक्षकों की साल में दो बार ट्रेनिंग हो सके।

साथ ही स्कूल की आधारभूत संरचना पर भी ध्यान दिया जा रहा है ताकि छात्र-छात्राओं को बुनियादी सुविधाएं मिल सके। हर विधायक से 10 स्कूलों की विस्तृत जानकारी ली जा रही है, जिनका जीर्णोद्धार किया जाएगा।