'भगीरथ' नीतीश : बोले- अब केवल गंगा जल पीजिए मत, रोज कीजिए स्नान, खाना भी बनाइए लेकिन ...

Edited By:  |
bhagirath nitish bole ab kewal ganga jal pijiye mat roj kijiye snan bhagirath nitish bole ab kewal ganga jal pijiye mat roj kijiye snan

NALANDA : सीएम नीतीश कुमार का 'भगीरथ' प्रयास धरती पर उतर आया है। राजगीर में गंगा का पानी पहुंच गया है। 100 किलोमीटर दूर से गंगा नदी को यहां पहुंचाया गया है। इस कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर सीएम ने राजगीर वासियों से कहा कि अब आप गंगा का जल केवल पीजिएगा नहीं। इससे आप नहाइए, कपड़ा धोइए, खाना बनाइए और सब काम कीजिए। उन्होंने कहा कि हमने घर-घर तक गंगा का पानी पहुंचा दिया है। साथ ही उन्होनें लोगों से अपील की कि इसे बर्बाद मत कीजिएगा ।

तस्वीरों की नजर से देखिए ये पूरा कार्यक्रम ...

राजगीर कन्वेंशन सेंटर से गंगाजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अगले 50 साल तक के लिए ये योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि राजगीर के बाद गया में इसकी शुरूआत होगी। उन्होंने बताया कि हर दिन 135 लीटर गंगाजल की अपूर्ति होगी। सीएम ने कहा कि राजगीर के लिए बहुत सारा काम हुआ है। नालंदा विश्वविद्यालय को फिर से शुरू कराया गया। 33 करोड़ देवी देवता मलमास मेला में राजगीर आते हैं, सभी धर्म के स्थलों के विकास के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि जरासंधअखाड़ा के पास जरासंध स्मारक भी बनायेंगे।


सीएम नीतीश कुमार ने इस मौके पर कहा कि बाढ़ का पानी यहां लाकर संरक्षित करेंगे और फिर ट्रीटमेंट कर ये जल घरों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि राजधानी पटना के लिए भी ये करना उनके मन में है, लेकिन फिलहाल इसको पूरा करने के बाद करेंगे। उन्होंने कहा कि पटना में तो साल भर हमें पानी मिलता रहेगा। सीएम ने साथ ही कहा कि इससे आसपास के इलाकों में जलस्तर भी ऊपर आ जाएगा जिससे सिंचाई में भी सहयोग मिलेगा।

उद्घाटन में संबोधन से पहले सीएम नीतीश कुमार ने गंगा की पूजा और आरती भी की। पतित पावनी गंगा का ऐतिहासिक नगरी राजगीर में अवतरण वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हुआ। वाराणसी के संपूर्णानंद विश्वविद्यालय से आए पंडितों की देखरेख में पूजा संपन्न कराई गई।


Copy