बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी : अधिकारियों से होती है सेटिंग, पुलिस के सामने होता है 'काला कारोबार' !

Edited By:  |
Reported By:
balu ka awaidh khanan dhallade se jari adhikario se hoti hai setting balu ka awaidh khanan dhallade se jari adhikario se hoti hai setting

NAWADA : जिले में सरकार के आदेश को ताक पर रखकर पुलिस व विभाग की मिलीभगत से बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी है। हर दिन रजौली थाने के धनार्जय नदी एवं खूरी नदी से बालू का अवैध खनन कर ट्रैक्टर से ढुलाई हो रही।स्थिति यह है कि घाटों के आसपास बालू माफियाओं ने झुंड बनाकर बनाकर दबंगई करते रहते है। यह एक तरह से उसका घाटों पर इनका कब्जा का दावा भी है। बावजूद रजौली थाने की पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है। इससे थाने की पुलिस की कार्यशैली सवालों के घेरे में है।जबकि डीएम एवं एसपी का सख्त निर्देश है कि बालू के अवैध खनन पर कड़ी कार्रवाई करें। इसमें किसी तरह की कोताही पर संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी। बावजूद थाने स्तर से बालू के अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई की गति धीमी है।

माफिया के हौसले बुलंद

बता दें कि थाना क्षेत्र में 31 दिसंबर 2021 से हीं बालू के खनन पर रोक है। इसके बाद भी बालू का अवैध खनन जारी है। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। बावजूद यहां के वरीय अधिकारियों की ओर से इस पर संज्ञान नहीं लिया जा रहा है।लोगों के शिकायतों के बाद भी कभी वरीय अधिकारियों ने औचक निरीक्षण करना भी उचित नहीं समझा। इसके कारण बालू माफिया के हौसले बुलंद हैं।

खनन माफिया का अधिकारियों के साथ उठना-बैठना !

दूसरी ओर पुलिस की तरफ से भी इन माफिया की गिरफ्तारी नहीं की जा रही। चर्चा है कि बालू के अवैध खनन करने वालों का हर दिन थाने के पदाधिकारियों के साथ उठना-बैठना होता है।रजौली थाना क्षेत्र में बॉढ़ी, हरदिया, मलियातरी, राजशिवाला, पचंबा,भंड़रा, धमनी, गैरिबा, जोगियामारण, तिलैया,भीत्ता,मुरहेना, बंधन छपरा आदि दर्जनों बालू घाट है।जहां से बालू का उठाव दिन हो या रात लगातार माफियाओं के द्वारा जारी है। इसके बावजूद पुलिस या प्रशासन की टीम इन बालू माफियाओं के सामने फिलहाल बौनी है।कभी-कभी ग्रामीण लोगों के द्वारा के माफियाओं के खिलाफ खनन की सूचना अधिकारियों को दी जाती है,तो उसके खिलाफ हीं अधिकारी कार्रवाई करने तक की बात कह कर चुप करा देते हैं।

एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष का कहना है कि इस दिशा में रजौली थाना क्षेत्र में कार्रवाई भी हुई है।इसमें और तेजी से कार्रवाई का थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है।फिलहाल थाना की पुलिस टीम पूजा को लेकर व्यस्त है। प्रतिमा विसर्जन के बाद इसपर जोर शोर से अभियान चलाया जाएगा।

नवादा(रजौली) से दिनेश कुमार की रिपोर्ट ...


Copy