Jharkhand News : आरकेडीएफ विश्वविद्यालय रांची में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का समापन

Edited By:  |
Two day international conference concludes at RKDF University Ranchi Two day international conference concludes at RKDF University Ranchi

रांची :आरकेडीएफ विश्वविद्यालय रांची में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का समापन हो गया. संगोष्ठी के दूसरे सत्र में मुख्य भाषण NIT जमशेदपुर के डॉ दुलारी हांसदा ने दिया. इन्होंने अपने वक्तव्य में कहा की सस्टेनेबिलिटी साइंस एवं टेक्नोलॉजी एक अंत : विषयक ओपन एक्सेस जनरल है, जो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग में प्रगति के लिए समर्पित है.

अतिथि वक्ता डॉ जयपाल सिंह चौधरी का मुख्य भाषण हुआ. इन्होंने कहा कि सभी विज्ञान और इंजीनियरिंग विषयों में सफलताओं पर ध्यान केंद्रित करता है, जो तीन स्थिरता स्तंभों में से एक या अधिक को संबोधित करता है पर्यावरण सामाजिक और आर्थिक । मुख्य भाषण (कीट विज्ञान) पहाड़ी और पठारी क्षेत्र के लिए आईसीएआर आरसीईआर कृषि प्रणाली अनुसंधान केंद्र प्लांडु राची के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पल्लवी कुमारी ने दिया. इन्होंने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में नवाचार के माध्यम से ही पर्यावरण को क्षति पहुंचाने वाले वस्तुओं के विकल्पों की तलाश करना संभव है. विज्ञान के उन्नयन से उत्पन्न जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्याओं का निवारण विज्ञान के माध्यम से ही संभव है। सेमिनार में सम्मिलित शोधार्थियों और विद्यार्थियों को कुलपति ने प्रमाण पत्र प्रदान किया. धन्यवाद ज्ञापन डॉ नीलू कुमारी ने किया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अध्यापक -अध्यापिकाएं, छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.