Bihar : नाबालिगों द्वारा तिपहिया वाहन चालक के विरुद्ध चला विशेष जांच अभियान, 128 वाहन जब्त, 404 चालकों पर जुर्माना

Edited By:  |
Reported By:
 Special investigation campaign launched against minors driving three wheelers  Special investigation campaign launched against minors driving three wheelers

PATNA :नाबालिगों द्वारा तिपहिया वाहन चलाने और बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चालन के विरुद्ध पटना सहित सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाया गया। इसके साथ ही बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर भी कार्रवाई की गई। जांच के दौरान मोटरवाहन अधिनियम के विभिन्न धाराओं के उल्लंघन पर कुल 913 वाहनों पर की गई कार्रवाई।

यह अभियान परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी, अपर जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा चलाया गया।

सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चलाया जा रहा अभियान

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना और नाबालिगों को सड़क सुरक्षा नियमों के उल्लंघन से रोकना है। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा हमारी सर्वाोच्च प्राथमिकता है। नाबालिगों द्वारा वाहन चलाना उनके खुद के लिए साथ ही सड़क पर अन्य लोगों के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न करता है। इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।

आगे भी जारी रहेगा अभियान

नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने की प्रवृत्ति को नियंत्रित करने एवं सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित कराने के लिए के लिए विशेष अभियान आगे भी चलाया जाएगा और इस दिशा में और भी कड़ी निगरानी की जाएगी।

128 तिपहिया वाहनों को किया गया जब्त

विशेष जांच अभियान के दौरान बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस एवं नाबालिगों द्वारा तिपहिया वाहन चलाते पाये जाने पर 118 तिपहिया वाहन को जब्त किया गया एवं 22 नाबालिगों पर कार्रवाई करते जुर्माना लगाया गया। जिलों में चलाये जा रहे जांच अभियान में बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के तिपहिया वाहन चलाते 404 वाहन चालक पकड़े गये। उन सभी वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया गया।

हेलमेट की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए चलाया जा रहा अभियान

नाबालिगों द्वारा तिपहिया वाहन चालन के विरुद्ध अभियान के साथ-साथ जिलों में हेलमेट धारण की प्रतिशता को बढ़ाने के लिए भी जिलों में हेलमेट जांच अभियान चलाया जा रहा है। गुरुवार को चलाए गए अभियान में बिना हेलमेट 493 दोपहिया वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। बिना हेलमेट के सड़क पर वाहन चलाना सिर पर गंभीर चोट का कारण बनता है, जो जानलेवा हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को और भी सख्ती से लागू कर रही है।