JHARKHAND VIDHAN SABHA CHUNAV : वोटरों को जागरुक करने को लेकर दो दिवसीय कला महोत्सव "आर्ट–81" का हुआ शुभारंभ

Edited By:  |
jharkhand vidhan sabha chunav jharkhand vidhan sabha chunav

रांची : झारखण्ड विधानसभा आम निर्वाचन 2024 हेतु मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से दिनांक 18 एवं 19 अक्टूबर 2024 को जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम रांची में दो दिवसीय कला महोत्सव "आर्ट–81" का शुभारंभ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार,संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार,जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त वरुण रंजन आदि के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

81 आर्ट फेस्टिवल में पूरे देश के अलग-अलग स्थानों,मसलन नेपाल, उत्तर प्रदेश,ओडिशा आदि के 81 कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही झारखंड के प्रसिद्ध कलाकार,युवा और विद्यार्थी आदि भी शामिल हैं.

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के .रवि कुमार ने कहा कि आप सभी कला प्रेमियों के माध्यम से सभी वोटरों को कनेक्ट करना 81 आर्ट फेस्टिवल का उद्देश्य है. कला के माध्यम से हमारे युवा मतदाताओं को एक संदेश भी देना है. उन्होंने कहा कि

एक स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें. साथ ही उन्होंने कहा कि समय के साथ झारखंड में वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है और हम निश्चित तौर पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे. अलग-अलग राज्यों से आए कलाकारों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आपके बेहतरीन स्लोगन और कला को हम अपने चुनाव जागरूकता अभियान में भी शामिल करेंगे. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सपरिवार इस कार्यक्रम में आकर शिरकत करें. आम आगंतुक अपने मतदाता जागरूकता से संबंधित संदेश/स्लोगन रिकार्ड करा सकते हैं. उनमें से चयनित किए गए संदेशों/स्लोगनों का उपयोग स्वीप कार्यक्रमों में किया जा सकेगा.

प्रमंडलीय आयुक्त,रांची अंजनी कुमार मिश्रा ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य झारखंड में वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाना है. इस दिशा में यह कार्यक्रम हमारे युवा मतदाताओं को अपनी कला के माध्यम से वोटिंग के प्रति जागरूक करने का काम करेगा.

इस मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त वरुण रंजन ने कहा कि हमारी यह कोशिश है कि हमारे वोटर झारखंड को कला के माध्यम से समझे और अपने मतदान की उपयोगिता को जानें. ज्यादा से ज्यादा युवा आसन्न विधानसभा चुनाव में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें.

सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी देवदास दत्ता ने कार्यक्रम में शामिल सभी कलाकारों को मतदान को लेकर शपथ दिलाई और धन्यवाद ज्ञापित किया. अपने स्वागत संबोधन में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार ने कार्यक्रम के उद्देश्यों को रेखांकित किया.

81 कला महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त दिनेश कुमार यादव,सहायक निर्वाचन पदाधिकारी देवदास दत्ता,उप निदेशक,जनसंपर्क आनन्द सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.यह कार्यक्रम कल तक चलेगा.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट--