जमीन कारोबारी के यहां ईडी की रेड : फोटो जर्नलिस्ट से जमीन कारोबारी बना है कमलेश कुमार, कई IPS और नेताओं का है संरक्षण

Edited By:  |
Photojournalist turned land businessman Kamlesh Kumar Photojournalist turned land businessman Kamlesh Kumar

रांची. फोर्टो जर्नलिस्ट से जमीन कारोबारी बने कमलेश कुमार को कई आइपीएस अधिकारी और नेताओं का संरक्षण मिला हुआ था. कमलेश के यहां इडी को छापेमारी के दौरान निवेश के दस्तावेज, कई जमीन के कागजात, गोल्ड खरीदने और अन्य चीजें बदामद की गयी है. इडी को कमलेश कुमार के बारे में जमीन कारोबारी शेखर कुशवाहा, झामुमो नेता अंतु तिर्की और अफसर अली ने अपने बयान में जानकारी दी थी. इसी आधार पर इडी ने पूछताछ के लिए कमलेश को समन भेजा था, पर समन की अनदेखी करते हुए यह फरार हो गया.

कांके अंचल के चामा में पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन सहकारी समिति की अधिकतर जमीन कमलेश कुमार औऱ विक्की जायसवाल नामक ब्रोकर ने बेची थी. इससे संबंधित एक मामला झारखंड हाईकोर्ट में भी विचाराधीन है, जिसमें तत्कालीन डीजीपी डीके पांडेय की पत्नी पूनम पांडेय का नाम शामिल है. कमलेश कुमार ने पूर्व डीजीपी के नाम को भंजा कर इस सोसाइटी में कई आइपीएस को जमीन बेची है. इतना ही नहीं इस व्यक्ति ने जुमार नदी के पास गैर मजरुआ खास जमीन भी अवैध तरीके से बेचने की कोशिश की थी. 2021 में फरजी तरीके से जमीन हथियाने के सिलसिले में कमलेश को गिरफ्तार किया गया था. इसके अलावा इस पर और विक्की जायसवाल पर कई जगहों पर जमीन हड़पने का गंभीर आरोप है. कांके रीसोर्ट नामक जगह की जमीन पर भी कमलेश ने काफी खेला किया है. यहां पर पहले जमीन हड़पने के लिए बाउंड्री की गयी. फिर रैयतों को हथियार के बल पर जमीन देने का प्रेशर बनाया गया.

इतना ही नहीं जुमार नदी के पास रीवर व्यू नामक गार्डेन कालोनी में गलत तरीके से जमीन कब्जाने को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांके के अंचल अधिकारी अनिल कुमार, हल्का कर्मचारी और अन्य के खिलाफ प्रीलिमिनरी इनक्वायरी करने का आदेश दिया था. इसकी जांच रिपोर्ट भी आयी थी, पर कार्रवाई नहीं हो पायी. रीवर व्यू गार्डेन के लिए खाता संख्या 136, प्लॉट संख्या 2381 पर जमीन समतल कराया था. यह वही जमीन है, जो बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के लिए अधिग्रहित की गयी थी. इसको लेकर 27 नवंबर 2020 को कमलेश के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी. नगड़ी मौजा की इस जमीन पर जेसीबी से नदी के कुछ हिस्सों को कमलेश ने समतल भी कराया था. इस मामले में कमलेश को गिरफ्तार किया गया था.

वैसे जिस एस्टर ग्रीन नामक अपार्टमेंट के 603 (सी) में कमलेश रहता था, वह करोड़ों रुपये की संपत्ति थी. इस अपार्टमेंट की जमीन का कनेक्शन चार्टर्ड एकाउंटेंट दीपक बंका के साथ भी है. जानकारी के अनुसार इनका कनेक्शन भाजपा के कई बड़े नेताओं के साथ भी है. इसका कनेक्शन कांके, हेहल, बड़गाई, शहर अंचल और अन्य अंचल के अंचल अधिकारियों के साथ भी रहा है.

रांची से दीपक कुमार की रिपोर्ट