लोकसभा चुनाव 2024 : झारखंड में 1 जून को अंतिम चरण के मतदान को लेकर सभी प्रत्याशी कर रहे जी तोड़ मेहनत, सभी कर रहे जीत के दावे

Edited By:  |
Reported By:
loksabha chunav 2024 loksabha chunav 2024

रांची: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होना है. सभी पार्टियों के स्टार प्रचारकों ने पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं सभी दलों के नेता अपने अपने क्षेत्रों में पसीना बहाते हुए देखे जा रहे हैं. झारखंड की अगर बात करें तो तो संथाल की तीन सीटों पर इस अंतिम चरण में चुनाव होना है.

बता दें कि संथाल की तीनों सीटों पर एनडीए के लिए भी प्रतिष्ठा का सवाल है. दुमका, राजमहल एवं गोड्डा लोकसभा क्षेत्रों में अगर दुमका की बात की जाए तो यहां पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन वर्तमान में भाजपा नेत्री हैं और दुमका लोकसभा सीट से प्रत्याशी हैं. वहीं उनकी टक्कर झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता नलिन सोरेन से है. दूसरी तरफ गोड्डा से इंडिया गठबंधन की ओर से प्रत्याशी प्रदीप यादव जिनका एनडीए के उम्मीदवार निशिकांत दुबे से मुकाबला है. लेकिन गोड्डा से ही एक निर्दलीय प्रत्याशी अभिषेक झा इन दोनों को टक्कर दे रहे हैं. आपको बता दें कि अभिषेक झा बिहार के पूर्व सीएम विनोदानंद झा के परपौत्र हैं.

वहीं राजमहल सीट से त्रिकोणीय मुकाबला है. एक तरफ इंडिया गठबंधन से प्रत्याशी सांसद विजय हांसदा हैं तो दूसरी ओर झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता रह चुके लोबिन हेंब्रम निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं एनडीए की तरफ से चुनावी मैदान में ताला मरांडी हैं. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में जीत का दावा दोनों तरफ से किया जा रहा है. यह कहा जा रहा है कि संथाल की तीनों सीट हम जितने जा रहे हैं. अब देखना होगा कि नेता जी की प्रतिष्ठा का साख बच पाता है या फिर नहीं ये समय ही बतायेगा.

हालांकि भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता अविनेश सिंह ने कहा कि संथाल के तीनों सीट हम जीतने जा रहे हैं और प्रधानमंत्री के आगमन से हमारी स्थिति और मजबूत हो रही है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संथाल में हुंकार भर रहे हैं. कहीं से कोई इफ बट नहीं है. हम तीनों सीट जीत रहे हैं

वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा की तरफ से केंद्रीय प्रवक्ता डॉक्टर तनुज खत्री ने कहा कि अब समय आ गया है कि संथाल शुरू से ही झारखंड मुक्ति मोर्चा का गढ़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इंडिया गठबंधन को संथाल की तीनों सीट रही है.