Bihar : 138.19 करोड़ की लागत से BUHS बनकर होगा तैयार, स्वास्थ्य मंत्री का एलान, कहा : CM के मार्गदर्शन में हो रहा बेहतर काम

Edited By:  |
 BUHS will be ready soon at a cost of Rs 138 crore  BUHS will be ready soon at a cost of Rs 138 crore

PATNA :बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने बताया कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में बिहार स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार बेहतर कार्य कर रहा है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के निर्माणधीन नए भवन का निर्माण कार्य पटना के मीठापुर में शुरू हो गया है। जो अपने तय समय पर बनकर तैयार हो जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 138.19 करोड़ की लागत से 5 एकड़ के कैंपस में बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना का भवन निर्माण कार्य किया जा रहा है। मंगल पाण्डेय ने कहा कि बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना की स्थापना 1 जुलाई 2022 से बिहार सरकार द्वारा बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम 2021 (बिहार अधिनियम 19, 2021) के अधिनियमन के माध्यम से की गई है, जिसका उद्देश्य सरकार, ट्रस्ट या सोसायटी द्वारा स्थापित सभी मौजूदा स्वास्थ्य विज्ञान महाविद्यालयों और संस्थानों को संबद्ध करना है। जो पहले बिहार में पारंपरिक विश्वविद्यालयों से संबद्ध थे, जिसका उद्देश्य आधुनिक और भारतीय चिकित्सा प्रणालियों में उचित, व्यवस्थित और समान निर्देश, शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान करना है।

साथ ही आधुनिक चिकित्सा प्रणाली, आयुष चिकित्सा प्रणाली, नर्सिंग शिक्षा, फार्मेसी शिक्षा, दंत चिकित्सा शिक्षा, प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी पर शिक्षा, फिजियोथेरेपी और व्यावसायिक चिकित्सा, भाषण चिकित्सा और अन्य पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों को सुनिश्चित करना होगा। उसके साथ ही अनुशासनात्मक क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य अर्थशास्त्र , स्वास्थ्य प्रशासन आदि पर शिक्षा में उचित और व्यवस्थित निर्देश, प्रशिक्षण और अनुसंधान को संबद्ध करना व पढ़ाना है।

मंगल पाण्डेय ने कहा कि बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना का कैंपस 5 एकड़ कैम्पस में फैला होगा, जहां मुख्य भवन के अन्तर्गत प्रशिक्षण और अनुसंधान सुविधा, प्रशासनिक कार्यालय, एआर/वीआर सिमुलेशन लैब, कैंटीन, डिस्पेंसरी का निर्माण होगा। साथ - साथ परीक्षा और मूल्यांकन केंद्र, बहुउद्देशीय हॉल, अतिथि गृह, कुलपति और रजिस्ट्रार के लिए आवास, टाइप 2 और 3 स्टाफ क्वार्टर, टाइप 1 सहायक स्टाफ क्वार्टर की सुविधा भी रहेगी।

(पटना से नीलकमल की रिपोर्ट)