JHARKHAND VIDHAN SABHA CHUNAV : झारखंड में पहले चरण के लिए 18 अक्टूबर से होगा नामांकन

Edited By:  |
jharkhand vidhan sabha chunav jharkhand vidhan sabha chunav

रांची: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा है कि 18 अक्टूबर से प्रथम चरण में 43 विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव के लिए नामांकन शुरु होगा. नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है. नामांकन दिन के 11 बजे से तीन बजे तक होगा. अवकाश के दिन नामांकन नहीं होगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी प्रत्याशी नामांकन के दौरान निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करेंगें. इस दौरान नामांकन स्थल के 100 मीटर की परिधि के भीतर सिर्फ तीन गाड़ियों के प्रवेश की अनुमति होगी. प्रत्याशी के साथ सिर्फ चार लोग नामांकन कक्ष में जा सकेंगे. प्रत्याशी के नामांकन के लिए 10 लोगों का प्रपोजल अनिवार्य होगा. हर सामान्य प्रत्याशी को 10 हजार रुपये बतौर जमानत राशि जमा करानी होगी. वहीं अनुसूचित जाति /जनजाति के लिए यह राशि पांच हजार रुपये होगी. शपथपत्र के रूप में हर प्रत्याशी को फार्म 26 को स्पष्ट रूप से पूरा भरना होगा. प्रत्याशियों को अपने आपराधिक मामलों से जुड़ी जानकारी कम से कम तीन समाचार पत्रों में विज्ञापित करानी होगी. उसे अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर भी प्रदर्शित करना होगा. उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रत्याशी चुनाव खर्च के ब्योरा के लिए अलग से बैंक अकाउंट खुलवा लें. वह गुरुवार को निर्वाचन सदन,धुर्वा में पत्रकार वार्ता कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से जुड़ा दो दिवसीय कला महोत्सव शुक्रवार से जयपाल सिंह स्टेडियम में शुरू हो रहा है. उसका उद्घाटन शुक्रवार को दिन के 11 बजे होगा. महोत्सव में 81 नामचीन कलाकार झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों से जुड़ी सांस्कृतिक सरोकार पर अपने कला का प्रदर्शन करेंगे. इस अवसर पर कई तरह की सांस्कृतिक गतिविधियां भी होंगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इस अवसर पर सभी मतदाताओं को आमंत्रित करते हुए सपरिवार आने की अपील की. उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक कुल 37 लाख रुपये के अवैध सामान और नकदी जब्त किये गये हैं. पत्रकार वार्ता में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के साथ संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार और उप निदेशक,जनसंपर्क आनन्द मौजूद थे.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट--